News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मणिपुर वीडियो मामले में CBI ने दर्ज की FIR राज्यपाल ने हिंसा पीड़ितों को मुआवजा देने का किया एलान –


नई दिल्ली, मणिपुर में हिंसा की छिटपुट घटनाएं अभी भी देखने को मिल रही है। बीते 3 मई से कहीं आग लगाई जा रही तो कहीं गोलियां बरसाई जा रही। इसको लेकर सड़क से संसद तक बवाल मचा है और विपक्ष भी सरकार के खिलाफ लामबंद है।

इस बीच आज विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलांयस) के 21 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर का दौरा करने निकला है। ये सांसद हिंसाग्रस्त क्षेत्रों और राहत शिविरों का दौरा कर जमीनी स्थिति का जायजा लेंगे।

29 July 2023

12:40:22 PM

Manipur Live आपबीती सुनाते हुए रो पड़ी पीड़ित महिला, राज्यपाल ने दी सांत्वना

मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने चुराचांदपुर के राहत शिविर में लोगों से मुलाकात की। इस बीच एक महिला अपनी आपबीती सुनाते हुए रो पड़ी तो राज्यपाल ने उन्हें सांत्वना दी।

12:14:35 PM

परिजनों को खोने वाले पीड़ितों को मुआवजा देगी सरकारः राज्यपाल

मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने चुराचांदपुर में एक राहत शिविर में रह रहे लोगों से मुलाकात की। राज्यपाल ने इसी के साथ कहा कि सरकार उन लोगों को मुआवजा देगी, जिन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है और जिनकी संपत्ति का नुकसान हुआ है।

12:12:08 PM

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने राहत शिविरों में लोगों का जाना हाल

मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने चुराचांदपुर में राहत केंद्रों का दौरा किया और शिविरों में लोगों से बातचीत की।

12:00:23 PM

मणिपुर वीडियो मामले में सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर

मणिपुर वीडियो मामले में सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर ली है। दो महिलाओं को नग्न कर परेड निकालने का है मामला।

11:47:16 AM

Manipur Violence मणिपुर की राज्यपाल ने चुराचांदपुर में राहत केंद्रों का किया दौरा

मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने चुराचांदपुर में राहत केंद्रों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि लोग पूछ रहे हैं कि राज्य में शांति कब बहाल होगी, मैं लगातार कोशिश कर रही हूं कि शांति बहाल करने के लिए दोनों समुदायों के लोग एक-दूसरे से बात करें। राज्यपाल ने विपक्षी सांसदों की राज्य की दो दिवसीय यात्रा पर टिप्पणी करते हुए कहा कि सभी राजनीतिक दलों को इसमें मदद करने में योगदान देना चाहिए।

11:05:59 AM

12 बजे के करीब इंफाल पहुंचेंगे विपक्षी नेता

विपक्षी गठबंधन इंडिया के प्रतिनिधि आज मणिपुर दौरे के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं। 21 सांसदों की ये टीम 12 बजे के करीब इंफाल पहुंचेंगी।

10:44:18 AM

प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे विपक्षी नेता

विपक्षी नेता मणिपुर दौरे के पहले दिन के बाद एक प्रेस कॉन्फेंस भी कर सकते हैं। सभी सांसद दौरे के बाद सरकार को रिपोर्ट भी देंगे।

10:32:17 AM

हिंसा प्रभावित इलाकों का भी दौरा करेंगे सांसद

विपक्षी दलों के सांसद मणिपुर के हिंसा प्रभावित इलाकों का भी दौरा करेंगे। सांसद राहत शिविरों में रह रहे लोगों का हाल भी जानेंगे।

10:14:48 AM

राज्यपाल अनुसुइया उइके से मिलेंगे विपक्षी नेता

विपक्षी नेताओं का प्रतिनिधिमंडल रविवार सुबह मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात करेगा। नेता स्थिति का आकलन करने के लिए दो राहत शिविरों का भी दौरा करेंगे। विपक्षी सांसदों की टीम ने ताजा हिंसा वाली जगह चूड़ाचांदपुर का दौरा करने के लिए राज्य सरकार से स्थानीय स्तर पर हेलीकॉप्टरों के इस्तेमाल की मांग की है।

9:59:15 AM

अनुराग ठाकुर का विपक्ष पर हमला, बोले- बंगाल भी जाएं ये नेता

पश्चिम बंगाल में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने विपक्ष पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि यह गठबंधन के सांसदों का दिखावा है जो मणिपुर गए हैं। विपक्ष और उसके सहयोगी कभी मणिपुर का नाम तक नहीं लेते थे, जब वो सरकार में थे। उन्होंने कहा कि सभी सांसद जब मणिपुर से वापस आएंगे, तो मैं कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी से उन्हें पश्चिम बंगाल लाने का अनुरोध करूंगा।

9:43:25 AM

महाराष्ट्र के मंत्री का इंडिया गठबंधन पर निशाना

महाराष्ट्र के मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने इंडिया गठबंधन पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास लोगों के कल्याण के लिए कोई कार्यक्रम नहीं है। लोगों को विपक्ष और उसके नेताओं पर भरोसा नहीं है।

9:25:28 AM

India गठबंधन के ये 21 सांसद जा रहे मणिपुर

India गठबंधन के बीस सांसदों का प्रतिनिधिमंडल आज मणिपुर दौरे पर जा रहा है। इस प्रतिनिधिमंडल में लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सांसद शामिल हैं। दोनों सदनों के 21 सदस्यीय विपक्षी प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई, के सुरेश और फूलो देवी नेताम, जदयू के राजीव रंजन ललन सिंह, तृणमूल कांग्रेस से सुष्मिता देव, डीएमके से कनिमोझी, सीपीआई के संतोष कुमार, सीपीआई (एम) से एए रहीम, राजद के मनोज कुमार झा, सपा के जावेद अली खान, झामुमो की महुआ माजी, एनसीपी के पीपी मोहम्मद फैजल, जेडीयू के अनिल प्रसाद हेगड़े, आईयूएमएल के ईटी मोहम्मद बशीर, आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन, आप के सुशील गुप्ता, शिवसेना (यूबीटी) के अरविंद सावंत, वीसीके के डी रविकुमार, वीसीके के थिरु थोल थिरुमावलवन और आरएलडी के जयंत सिंह शामिल हैं।

9:22:25 AM

‘पीएम ने मणिपुर को भुला दिया’, गौरव गोगोई का तंज

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई भी मणिपुर दौरे पर रवाना हुए हैं। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन दलों द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया है। मुझे उम्मीद है कि हम जल्द ही चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम ने मणिपुर को भुला दिया है, इसलिए हम दो दिवसीय दौरा कर लोगों का दर्द जानना चाहते हैं, ताकि हम उनका पक्ष निर्भीकता से रख सकें।

9:19:53 AM

आईयूएमएल सांसद बोले- हम वापस आकर लोगों के मुद्दों को उठाएंगे

आईयूएमएल सांसद ईटी मुहम्मद बशीर ने कहा कि हमारा मुख्य इरादा मणिपुर में तथ्यों की खोज करना है। उन्होंने कहा कि हमें उत्पीड़न, नग्न परेड जैसी भयानक खबरें मिल रही हैं। इसलिए हम संबंधित अधिकारियों के साथ भी चर्चा करेंगे, हम प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे और पीड़ितों से मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हम वापस आकर वहां से मिले सभी अनुभवों के साथ लोगों के मुद्दों को उठाएंगे।

9:10:48 AM

अधीर रंजन चौधरी का पीएम पर निशाना, बोले- मोदी भी करें मणिपुर का दौरा

मणिपुर दौरे पर जा रहे कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी तक पीएम ने मणिपुर जाने की कोशिश भी नहीं की है। आज विपक्ष के झटके के बाद केंद्र जाग गया है।

9:02:29 AM

फ्लाइट में सवार हुए विपक्षी सांसद

इंडिया गठबंधन के सांसद दिल्ली हवाई अड्डे से मणिपुर के लिए फ्लाइट में सवार हो गए हैं। गठबंधन के 20 सांसद आज इंफाल जा रहे हैं।

9:00:55 AM

दिल्ली हवाई अड्डा पहुंचे ‘India’ के सांसद

विपक्षी गठबंधन India के सांसद जमीनी स्थिति का आकलन करने और वहां के लोगों से मिलने के लिए मणिपुर की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। इसके लिए वो दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंच गए हैं।

8:57:57 AM

लोगों को सुनने और उनकी स्थिति को समझने जा रहे मणिपुरः मनोज झा

राजद सांसद मनोज झा भी विपक्षी गठबंधन इंडिया के प्रतिनिधि के रूप में मणिपुर दौरे पर जा रहे हैं।मणिपुर जाने से पहले उन्होंने कहा कि हम वहां के लोगों को सुनने और उनकी स्थिति को समझने की कोशिश कर रहे हैं। हम सभी समुदायों के लोगों को सुनने की कोशिश करेंगे। यह हमारा एकमात्र उद्देश्य है।

#WATCH | RJD MP Manoj Jha says, “Manipur needs to be heard…We are trying to listen to the people of Manipur & understand their situation…We will try to listen to people from all communities. This is our only objective…” pic.twitter.com/gjrPK2NqVg

— ANI (@ANI) July 29, 2023

8:52:45 AM

बंदूक और बल से नहीं, राजनीतिक समाधान से निकलेगा मणिपुर का हल

रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने कहा कि विपक्षी सांसद मणिपुर की स्थिति के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी लेने के लिए यह दौरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम समाज के सभी वर्गों के लोगों और उन लोगों से मिलेंगे जो वर्तमान में पुनर्वास केंद्रों में रह रहे हैं। प्रेमचंद्रन ने कहा कि हमारा दृढ़ विश्वास है कि मणिपुर में स्थिति को बंदूक और बल से नहीं, बल्कि राजनीतिक समाधान के जरिए हल किया जा सकता है।

8:50:00 AM

सांसद सुशील गुप्ता बोले- पीएम की खामोशी के चलते कर रहे मणिपुर दौरा

आप सांसद सुशील गुप्ता ने कहा कि मणिपुर मामले में सरकार चर्चा के लिए तैयार नहीं है और पीएम संसद में नहीं आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए हमने जमीनी हालात देखने के लिए मणिपुर का दौरा करने का फैसला किया है।

8:45:14 AM

मणिपुर में सामान्य स्थिति लाने के लिए कर रहे राज्य का दौराः सांसद पीपी मोहम्मद

एनसीपी (शरद पवार गुट) के सांसद पीपी मोहम्मद फैजल ने कहा कि हम आज मणिपुर जा रहे हैं ताकि वहां के लोगों की पीड़ा और अत्याचारों को समझ सकें। हम उनकी अपेक्षाएं सुनना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी सांसद के रूप में, हम वहां सामान्य स्थिति लाने के लिए हर तरह से समर्थन करेंगे।

8:38:04 AM

‘इंडिया’ के 20 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल मणिपुर के लिए रवाना

विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के 20 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल आज मणिपुर दौरे पर निकला है। विभिन्न पार्टियों के सांसद हिंसाग्रस्त क्षेत्रों और राहत शिविरों का दौरा करेंगे।