Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मद्रास हाई कोर्ट का निर्देश, तमिलनाडु के सभी ला कालेजों में हों अंबेडकर की तस्वीरें


चेन्नई, । अब तमिलनाडु के सभी ला कालेजों में  डा. बीआर अंबेडकर की पोट्रेट दिखेगी। दरअसल मद्रास हाई कोर्ट में कालेज से निलंबित छात्र की याचिका पर सुनवाई की गई तभी  यह फैसला सुनाया गया है। मद्रास हाई कोर्ट (Madras High Court) के मदुरै बेंच ने अपने निर्देश में शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु के सभी Law कालेजों को डाक्टर बीआर अंबेडकर की तस्वीरें लगानी चाहिए।

कालेज अथारिटी द्वारा अनुसूचित जाति के छात्र पर कार्रवाई की गई जिसके बाद उसने मद्रास हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। मामले पर सुनवाई के दौरान जस्टिस जीआर स्वामीनाथन (Justice G.R. Swaminathan) ने राज्य के तमाम ला कालेजों के लिए यह आदेश पारित किया ।

एस शशिकुमार (S. Sasikumar) नामक छात्र ने कालेज के प्रिंसिपल से डा अंबेडकर की पोट्रेट को लगाने की मांग की और इस बात पर कालेज के अथारिटी से भिड़ गए। शशिकुमार गर्वंमेंट ला कालेज में कानून की पढ़ाई कर रहे हैं। कालेज में अंबेडकर की तस्वीर के अलावा शशिकुमार ने कोर्स को तमिल भाषा में पढ़ाए जाने की मांग की।

पूरा मामला है ये-

एस शशिकुमार (S. Sasikumar) नामक छात्र ने कालेज के प्रिंसिपल से डा अंबेडकर की पोट्रेट को लगाने की मांग की और इस बात पर कालेज के अथारिटी से भिड़ गए। शशिकुमार गर्वंमेंट ला कालेज में कानून की पढ़ाई कर रहे हैं। कालेज में अंबेडकर की तस्वीर के अलावा शशिकुमार ने कोर्स को तमिल भाषा में पढ़ाए जाने की मांग की। याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में तीन प्रोफेसरों का नाम लिया। इसपर कोर्ट ने याचिकाकर्ता से रेस्पांडेट के नाम देने को कहा। कोर्ट ने याचिकाकर्ता को भी निर्देश दिया कि वे प्रिंसिपल से लिखित तौर पर माफी मांगे। जस्टिस स्वामीनाथन ने वकील से रिपोर्ट मांगी कि वह इस बात को सुनिश्चित करे कि प्रिंसिपल के कमरे में डा अंबेडकर की पोट्रेट लगी हो इसके जवाब में वकील ने कहा कि प्रिंसिपल के कमरे में पहले से अंबेडकर की तस्वीर लगी हुई थी।