पटना

मधुबनी: पानी में डूबी हैं सड़क और दुकाने, सड़ रहा है दूकान में रखा करोड़ों का सामान


झंझारपुर (मधुबनी)(आससे)। पिछले एक महीने से कमोवेश रोज वर्षा हो रही है। रिकॉर्ड तोड़ वर्षा ने  झंझारपुर आरएस बाजार के व्यवसायियों की आर्थिक रीढ़  तोड़ दी है। सड़क पर और दुकानों में पानी है। करोड़ों का माल उनकी दूकानों में सड़ रहा है। जल जमाव आदि नगर बासियों  के लिए  कोढ़ सावित हो रहा है। कई व्यवसायिओं  ने यहां से पलायन की तैयारी शुरू कर दी है। मालूम हो कि पिछले महीने से कमोवेश यहां रोज वर्षा हो रही है। रिकॉर्ड तोड़ वर्षा के कारण सड़कों पर और दर्जनो व्यवसासियों की दुकानों में पानी है। दूकानों में   रखे करोड़ो रूपये  के माल के सड़ने से  व्यवसायियों को जोरदार आर्थिक चांटा लगा है।

बताते चलें कि झंझारपुर आर एस बाजार इस इलाके का बहुत पुराना और समृद्ध बाजार है। यहां तकरीबन 500  छोटे बड़े व्यवसायी  के अलाबे सैकड़ों फुटपाथी दूकानदार हैं। प्रतिदिन यहां करोड़ों का ब्यापार होता है।  इस बाजार में तकरीबन 7 बैंकों का रहना भी इस बाजार की  समृद्धि और  ब्यापारिक क्षमता का परिचायक है। आजकल वर्षा और जलजमाव के कारण हमेशा गुलजार रहने बाले इस बाजार में सन्नाटा छाया रहता है। कई व्यवसायियों ने  बताया कि झंझारपुर आरएस बाजार की दुर्गति दरभंगा निर्मली रेलखण्ड के आमान परिवर्तन से हुई है।

पहले जल निकासी की माकूल व्यवस्था रहने के इस बाजार में  जलजमाव नही होता था। कमला नदी पर नए रेल पुल, ब्रॉड गेज  रेललाइन और नए रेलवे  स्टेशन व बिल्डिंग आदि  के निर्माण के कारण जल निष्कासन की पुरानी  ध्वस्त  हो चुकी हैं। हल्की वर्षा  में भी यह झील बन जाता है। मानसून में तो बाढ़ का खतरा भी बढ़ जाता है। बाजार बासियों और व्यवसायियों की शिकायत है कि प्रशासन इस बाजार में  जलजमाव को लेकर गम्भीर नही है। अगर ये यह बाजार जलजमाव से मुक्त नही रहा तो व्यवसायी पलायन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे।