पटना

मधेपुरा मेडिकल कॉलेज में कोरोना से मौत का आंकड़ा सौ के पार


मधेपुरा (आससे)। कोविड डेडीकेटेड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में गुरुवार को करो ना से मौत का आंकड़ा सौ के पार पहुंच गया है। गुरुवार को चार लोगों की मौत होने से करो ना से मरने वाले लोगों की संख्या 103 हो गई है। वही करो ना से मौत के शिकार हुए लोगों में सबसे अधिक मधेपुरा के 42 लोग हैं।

जाहिर है कि मधेपुरा मेडिकल कॉलेज में कोशी और सीमांचल के कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा भागलपुर और बेगूसराय के भी इक्के -दुक्के मरीज पहुंच रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद से अस्पताल में मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का सिलसिला भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालत यह है कि अप्रैल से अब तक 103 करो ना संक्रमित मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है।

दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ने के बाद हर दिन लोगों की जान जा रही है। हालत यह है कि कभी-कभी 24 घंटे में पांच लोगों के शव अस्पताल से बाहर निकल रहे हैं। जबकि कोरोना की पहली लहर में मात्र 25 लोगों की मौत हुई थी। लेकिन दूसरी लहर में हो रही मौत से लोगों में भय की स्थिति बन गई है। आगे यह सिलसिला कहां रुकेगा यह कोई बताने की स्थिति में नहीं है।
सीएस अमरेंद्र नारायण साही ने बताया कि कोरोना से अबतक   103 लोगों की मौत हुई है। कोरोना के मरीजों का बेहतर इलाज किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि जिले में कोरोना के बढते संक्रमण के बीच गुरुवार को संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन का मानना है कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। कोरोना गाइड लाइन  और लोक डाउन के नियमों का शत-प्रतिशत पालन किया जाना जरूरी है। कोरोना संक्रमण के बीच मौत का सिलसिला जारी है।

पिछले 24 घंटे में मधेपुरा के जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज के दौरान 4 लोगों की मौत हो गई है। बताया गया कि मरने वालों में तीन मधेपुरा के और एक पूर्णिया के निवासी हैं।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार मधेपुरा शहर के दो लोग और कुमारखंड प्रखंड के एक  लोग कोरोना संक्रमण  की भेंट चढ़ गए। जबकि पूर्णिया के रहने वाले एक व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो गई। जिले में कोरोना के एक्टिव केस 2064 बताए जा रहे हैं। जबकि कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 5736 पर पहुंच गई है।

सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी व सीएचसी के अलावा मेडिकल कॉलेज में गुरुवार को की गई एंटीजन जांच में करो ना संक्रमित 111 नए मरीजों की पहचान की गई। सदर अस्पताल और उदाकिशुनगंज पीएचसी में जांच के दौरान सबसे अधिक लोगों में करुणा का संक्रमण मिला। सदर अस्पताल में एंटीजन जांच में 34 और उदाकिशुनगंज में 25 लोग कोरोना संक्रमित पाए गये। बिहारीगंज पीएचसी 11 और मेडिकल कॉलेज अस्पताल में करो ना संक्रमित 10 लोगों की पहचान की गई।

इसके अलावा गम्हरिया में 9,चौसा में 4, घैलार  में एक, ग्वालपाड़ा में चार, कुमारखंड में पांच, मुरलीगंज में एक, मूरहो  पीएचसी  में तीन, पुरैनी में दो, शंकरपुर में एक, सिंघेश्वर में एक और मधेपुरा क्रिश्चियन अस्पताल में 2 लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं। आलमनगर में गुरुवार को एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों में 1655 को होम आइसोलेशन में भेजा गया है। 35 मरीजों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। इसके अलावा टीपी कॉलेज आइसोलेशन सेंटर में 7 और सदर अस्पताल आइसोलेशन सेंटर में 17 और मिशन हॉस्पिटल में 17 मरीजों को रखा गया है। वहीं 333 संक्रमित मरीजों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि लॉकडाउन का असर जिला में दिखाई देने लगा है। करो ना के केस  कम होने लगे हैं।