Latest News नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

मध्य प्रदेश में एक साल में एक लाख युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरीः शिवराज सिंह चौहान


भोपाल,। मध्य प्रदेश में एक साल में एक लाख सरकारी नौकरियों में भर्ती होगी। इसकी प्रक्रिया 15 अगस्त से प्रारंभ हो जाएगी। साथ ही, हर माह दो लाख युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा जाएगा। प्रतिमाह रोजगार दिवस मनाकर विभिन्न योजनाओं का लाभ युवाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने शनिवार को भोपाल स्थित रवींद्र भवन में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जयंती पर की। वे यहां आयोजित प्रदेश की पहली राज्य स्तरीय युवा महापंचायत के शुभारंभ सत्र को संबोधित कर रहे थे।

प्रतिमाह दो लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा

आयोजन में खेल व युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास व रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, संयुक्त राष्ट्र में पर्यावरण कार्यक्रमों के कार्यकारी निदेशक रहे एरिक साल्हिम उपस्थित थे। केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर कार्यक्रम में नई दिल्ली से वर्चुअली शामिल हुए।

नई युवा नीति तैयार की जाएगी

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि प्रदेश में युवाओं के सुझावों को शामिल करने के लिए नई युवा नीति तैयार की जाएगी, जिसे स्वामी विवेकानंद की जयंती 12 जनवरी, 2023 से लागू किया जाएगा। युवा पुरस्कार की स्थापना और राज्य युवा सलाहकार परिषद का गठन भी किया जाएगा। प्रदेश में प्रतिवर्ष युवा पंचायत होगी। इससे युवाओं को नीति-निर्माण की प्रक्रिया में जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। युवाओं में देशभक्ति की भावना भरने के लिए युवा पंचायत के जिला स्तरीय विजेताओं को ‘मां तुझे प्रणाम’ योजना के तहत देश की सीमाओं पर भेजा जाएगा। सभी विभागों और महाविद्यालयों में युवा सेल का गठन होगा। युवा महापंचायत को यूथ फार आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के लिए प्लेटफार्म के रूप में विकसित किया जाएगा।

भोपाल में चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा स्थापित होगी

सीएम शिवराज ने कहा कि भोपाल में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। प्रतिमा के आधार में, आजाद के जन्म-स्थल भावरा (आलीराजपुर) से लाई गई मिट्टी का उपयोग होगा और प्रतिमा स्थल को युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत के रूप में विकसित किया जाएगा। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद के शौर्य, वीरता और समर्पण का उल्लेख करते हुए उन्होंने युवाओं से कहा कि राज्य सरकार ने कई अनाम स्वतंत्रता सेनानियों के संघषर्ष और बलिदान को प्रकाश में लाने का कार्य किया है। राज्य में विभिन्न स्थानों पर स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में स्मारक स्थापित किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने युवाओं से हर घर तिरंगा अभियान में उत्साह से भाग लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस अभियान में हमारा यह प्रण हो कि 13 से 15 अगस्त की तक हर घर में तिरंगा लहराएं।

युवाओं के लिए कोई भी चुनौती बड़ी नहीं: अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत के युवाओं के लिए कोई भी चुनौती ब़़डी नहीं है। देश में शुरू 102 स्टार्टअप को आज यूनिकार्न का दर्जा प्राप्त है, जो भारत के युवाओं की साम‌र्थ्य का प्रमाण है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में ही कोविड वैक्सीन बनाकर तथा सैन्य सामग्री में आत्म-निर्भरता की ओर आगे बढ़कर भारत ने अपनी क्षमता सिद्ध की है। ठाकुर ने युवाओं से अगले 25 वषर्ष में भारत को विश्व गुरु के स्तर पर स्थापित करने और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए समर्पित भाव से कार्य करने की अपील की।