Latest News करियर मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में पटवारी व अन्य के 3555 पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जारी


MP : मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी के इच्छुक या पटवारी भर्ती 2023 के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदावरों के लिए बड़ी खबर। मध्य प्रदेश सरकार के ग्वालियर स्थित भू-अभिलेख आयुक्त कार्यालय के अंतर्गत 2736 पटवारी के पदों के समेत कई अन्य विभागों में विभिन्न पदों की कुल 3555 रिक्तियों पर भर्ती के लिए अधिसूचना मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मण्डल, भोपाल (एमपीपीईबी) द्वारा जारी की गई है। बोर्ड द्वारा जारी इस ‘समूह-2 उप-समूह-4 भर्ती परीक्षा 2022’ अधिसूचना के के अनुसार पटवारी के घोषित कुल पदों में से 975 अनारक्षित हैं। इन अनारक्षित पदों के लिए अन्य राज्यों के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं शेष पद मध्य प्रदेश के मूल निवासी विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

साथ ही, एमपीपीईबी द्वारा पटवारी व अन्य के कुल 3555 पदों की भर्ती अधिसूचना में जिन अन्य पदों के लिए अधिक वेकेंसी निकाली गई हैं, उनमें संचालनालय स्थानीय निधि संपरीक्षा भोपाल में सहायक संपरीक्षक के 55 पद, एमपी वेयरहाउसिंग एंड लोजिस्टिक्स कारपोरेशन भोपाल में डाटा एंट्री ऑपरेटर के 42 पद, संचालनालय महिला एवं बाल विकास में सामाजिक कार्यकर्ता के 41 पद, आदि शामिल हैं। पदों के विवरण और उनके लिए घोषित रिक्तियों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें.

MP Patwari Bharti 2023: मध्य प्रदेश में पटवारी व अन्य भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश पटवारी व अन्य पदों की भर्ती (समूह-2 उप-समूह-4 भर्ती परीक्षा 2022) के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एमपीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट, peb.mp.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी 2023 से शुरू होनी है और उम्मीदवार 19 जनवरी तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 500 रुपये है जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से आवेदन के दौरान ही करना होगा। एमपी के आरक्षित वर्गों से सम्बन्ध रखने वाले उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये ही है। अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को पूरा शुल्क भरना होगा।

MP Patwari Bharti 2023: मध्य प्रदेश में पटवारी व अन्य भर्ती के लिए योग्यता

एमपीपीईबी समूह-2 उप-समूह-4 भर्ती परीक्षा 2022 अधिसूचना के अनुसार पटवारी पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए और कंप्यूटर अप्लीकेशन से सम्बन्धित प्रमाण-पत्र प्राप्त किया होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम औऱ 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एमपी के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा छूट का भी प्रावधान किया गया है, अधिक जानकारी व अन्य पदों के लिए जरूरी योग्यता आदि की जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।