News TOP STORIES नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

मध्य प्रदेश में CM के नाम पर आया बड़ा अपडेट, प्रह्लाद सिंह पटेल के घर की बढ़ी सुरक्षा


भोपाल। मध्य प्रदेश में आज (11 दिसंबर) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल की बैठक होने वाली है। 11 दिसंबर को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने प्रदेश कार्यालय में सभी निर्वाचित विधायकों को उपस्थित रहने को लेकर निमंत्रण दिया है। आमंत्रण पत्र में दी गई जानकारी के मुताबिक भोपाल स्थित भाजपा कार्यालय में यह बैठक होगी।

राज्य में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता चुनने के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्टेट प्लेन से भोपाल पहुंच चुके हैं। भोपाल में शाम चार बजे हैं भाजपा विधायक दल की बैठक होने वाली है।

क्या एमपी में भी सीएम का होगा नया चेहरा?

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाया गया। विष्णुदेव साय के मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद इस बात को लेकर काफी चर्चा चल रही है कि क्या एमपी में भी पार्टी किसी नए चेहरे को राज्य की जिम्मेदारी सौंपने वाले हैं या शिवराज सिंह चौहान जैसे दिग्गज नेता को एक बार फिर राज्य का मुखिया बनाया जाएगा।

एमपी में होने वाले विधायक दल की बैठक से जुड़ी हर अपडेट्स यहां जानें–

विधायकों का कार्यालय में हो रहा जोरदार स्वागत

भाजपा कार्यालय पहुंचने वाले सभी विधायकों का तिलक लगाकर स्वागत किया जा रहा है। इसके साथ ही विधायकों का डिजिटल रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है।

प्रह्लाद सिंह पटेल Prahlad Singh patel के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई

भोपाल में भाजपा कार्यालय में मध्य प्रदेश के लिए सीएम का चेहरा चुनने के लिए पर्यवेक्ष और भाजपा विधायक पहुंच गए हैं। इस बीच प्रह्लाद सिंह पटेल के घर के बाहर पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है। इससे ऐसा माना जा रहा है कि वे सीएम पद की रेस में सबसे आगे हैं।

प्रहलाद सिंह पटेल का अब तक का सफर

नरसिंहपुर से विधायक प्रहलाद सिंह पटेल का रातनीतिक सफर कई उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरा है। नरसिंहपुर के 2,32,324 मतदाताओं के साथ भाजपा के पदधिकारियों ने प्रहलाद सिंह पटेल पर विश्‍वास जताया है। नरसिंहपुर जिले में सबसे कड़ा मुकाबला नरसिंहपुर विधानसभा सीट पर रहा जहां से प्रहलाद सिंह पटेल उम्‍मीदवार रहे। इनके समक्ष कांग्रेस के लाखन सिंह पटेल से मुकाबला था। लाखन सिंह अनेक नेताओं की तरह ब्रह्मलीन स्वामी स्वरूपानंद के शिष्यों में शामिल हैं।

मुख्यमंत्री के चयन करने की तैयारी में जुटे नेता

भोपाल में पार्टी कार्यालय में भाजपा नेता नरेंद्र सिंह तोमर, शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर और वीडी शर्मा। भारतीय जनता पार्टी आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के चयन करने की तैयारी में है।

कार्यालय पहुंचे भाजपा पर्यवेक्षक

नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए पार्टी विधायक दल की बैठक से पहले मध्य प्रदेश के लिए भाजपा पर्यवेक्षक, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा सांसद के लक्ष्मण और पार्टी नेता आशा लाकड़ा भोपाल में पार्टी कार्यालय में पहुंचे।

 

भाजपा कार्यालय पहुंचे  नरेन्द्र सिंह तोमर

विधायक दल की बैठक में शामिल होने प्रह्लाद सिंह पटेल और नरेन्द्र सिंह तोमर भोपाल के भाजपा कार्यालय पहुंच गए हैं। इनके साथ ही अन्य विधायकों का पहुंचना भी पहुंचना जारी है। उधर भाजपा कार्यालय के बाहर शिवराज सिंह चौहान के समर्थन में उनके समर्थक बैनर लेकर पहुंचे हैं।

केंदीय पर्यवेक्षकों ने शिवराज सिंह से की मुलाकात

केंदीय पर्यवेक्षकों विधायक दल की बैठक से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की। मुलाकात को लेकर शिवराज सिंह चौहान ने एक्स पर प्रतिक्रिया साझा करते हुए मनोहर लाल के साथ मुलाकात की कुछ तस्वीरें भी साझा की।

 

भोपाल पहुंचे मनोहर लाल

मध्य प्रदेश के लिए बीजेपी पर्यवेक्षक, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल, बीजेपी सांसद के लक्ष्मण और पार्टी नेता आशा लाकड़ा पार्टी विधानमंडल की बैठक के लिए भोपाल पहुंचे।

इन नामों पर चल रही है चर्चा

चुनाव परिणाम आने के बाद से ही सीएम पद को लेकर शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, राकेश सिंह, वीडी शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी के नाम की चर्चा चलती रही।

पार्टी ने बैठक को लेकर विधायकों से किया खास अनुरोध 

भाजपा ने सभी विधायकों से यह अनुरोध किया है कि वे बैठक से पहले सीएम पद को लेकर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने से बचें। मध्य प्रदेश में यह पहली बार है जब विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद सीएम का नाम तय करने को लेकर इतना समय लगा है।

163 विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने का आदेश

जानकारी के मुताबिक, बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, ओबीसी मोर्चा प्रमुख डा. के. लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा भी केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर उपस्थित रहेंगे। भाजपा से निर्वाचित सभी 163 विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। इनमें अधिकतर विधायक भोपाल पहुंच चुके हैं।

सीएम की रेस में शिवराज सिंह चौहान का नाम सबसे आगे

चार बार के मुख्यमंत्री रह चुके शिवराज सिंह चौहान का नाम सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहा है। वो साल 2005, 2008, 2013 और 2020 में सीएम का शपथ ले चुके हैं।