Latest News मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश: 12वीं की बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन साइंटिफक तरीके से होगा, – CM


  • मध्य प्रदेश में 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई हैं. वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आंतरिक मूल्यांकन साइंटिफिक तरीके से किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि जो छात्र परीक्षा देना चाहेंगे उन्हें हालात सामान्य होने पर परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.

मध्य प्रदेश राज्य में 12वीं की बोर्ड परीक्षा का साइंटिफिक तरीके से आंतरिक मूल्यांकन किया जाएगा. इसके साथ ही जो छात्र परीक्षा में शामिल होना चाहेंगे हालात अनुकूल होने पर वे एग्जाम में उपस्थित हो सकेंगे. वहीं उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की परीक्षाएं पिछले साल के अनुसार ही आयोजित की जाएंगी.

बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों और मंत्रियों से बात की थी. इस दौरान उन्होंने कहा कि, ” राज्य में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी लेकिन जो छात्र चाहते हैं वे बाद में परीक्षा में शामिल हो सकेंगे उन्होंने कहा कि आंतरिक मूल्यांकन वैज्ञानिक तरीके से किया जाएगा और मंत्रियो का समूह विषय विशेषज्ञों से इस मामले पर चर्चा करेगा.

हायर एजुकेशन की परीक्षाएं ओपन बुक फॉर्मेट में होंगी

उन्होंने यह भी कहा, ” हायर एजुकेशन की परीक्षाएं पिछले वर्ष की तरह ओपन बुक फॉर्मेट में ही आयोजित की जाएंगी. निर्धारित तिथि और समय पर छात्रों को ऑनलाइन प्रश्न पत्र प्राप्त होगा. जिसका उत्तर वे घर पर ही आंसर बुकलेट में लिखेंगे और उस पास के कलेक्शन सेंटर में जमा करा देंगे. जिन छात्रों के घर में इंटरनेट की सुविधा नहीं है उन्हें पास के शिक्षण संस्थान में परीक्षा में बैठने की सुविधा दी जाएगी.”

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की परीक्षाएं जून-जुलाई में होंगी

ये भी कहा जा रहा है कि थर्ड ईयर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं जून 2021 में होंगी और रिजल्ट जुलाई 2021 में घोषित किए जाएंगे. इसी तरह फर्स्ट एंड सेकेंड ईयर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की परीक्षाएं जुलाई 2021 में आयोजित की जाएंगी और परिणाम अगस्त 2021 तक जारी किए जाएंगे.