News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

मनमोहन को सीतारमण का जवाब, बेहतर स्थित में है देश, पंजाब में जब वैक्सीन ब्लैक की जा रही थी तो क्यों नहीं बोले


नई दिल्ली, । पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के ‘भाजपा सरकार को आर्थिक समझ नहीं होने’ के बयान पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को पलटवार करते हुए कहा कि वह पंजाब के चुनाव की वजह से ऐसा बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि महंगाई से लेकर विदेशी मुद्रा भंडार हो या फिर निर्यात… सभी मोर्चे पर उनके कार्यकाल से देश की बेहतर स्थिति है। महामारी के बावजूद भारत इस साल और अगले साल सबसे तेज गति से विकास करने वाले देश बनने जा रहा है।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि सिंह महंगाई की बात कर रहे हैं जबकि उनके कार्यकाल में 22 बार महंगाई दर 12 से 14 फीसद तक पहुंच गई है। उनके कार्यकाल में भारत पूरी तरह से अनिश्चित विदेशी निवेश पर निर्भर रहने वाला देश बन गया है। अंतरिक्ष देवास से लेकर अब एनएसई में होने वाला घोटाला, सब यूपीए के कार्यकाल में हुआ, लेकिन वह सबकुछ देखते हुए चुप रहे।

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि उस दौरान भ्रष्टाचार पर भ्रष्टाचार हुआ लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री चुप रहे। जब पंजाब में कोरोना की वैक्सीन की कालाबाजारी हो रही थी तब मनमोहन सिंह ने अपना मुंह क्यों नहीं खोला। वित्त मंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के प्रति उनके दिल में काफी इज्जत है लेकिन चुनावी फायदे के लिए वे ऐसा बोलेंगे उनसे यह उम्मीद नहीं थी।

मनमोहन सिंह की तरफ से जारी वीडियो में कहा गया है कि मौजूदा सरकार की गलत आर्थिक नीतियों की वजह से देश आर्थिक संकट की गिरफ्त में फंस चुका है। सीतारमण ने कहा कि अगर उनके कार्यकाल से हम तुलना करे तो सभी आर्थिक मोर्चे पर देश काफी आगे हैं। सात-आठ साल पहले देश का जीडीपी मार्केट प्राइस पर 110 लाख करोड़ रुपए था जो अभी 232 लाख करोड़ रुपए हैं। वर्ष 2013-14 में निर्यात 2.85 लाख करोड़ का था जो अभी 4.7 लाख करोड़ रुपए का है।