पटना

मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन सौ निष्कासित, 20 फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में मैट्रिक की परीक्षा के पहले ही दिन गुरुवार को नकल के जुर्म में 100 परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित किये गये। इसके साथ ही दूसरे के बदले परीक्षा देते 20 फर्जी परीक्षार्थी भी गिरफ्तार किये गये हैं। 20 फर्जी परीक्षार्थियों में सर्वाधिक आठ फर्जी परीक्षार्थी सुपौल जिले में गिरफ्तार हुए हैं, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे थे। दूसरे के बदले परीक्षा देते सात फर्जी परीक्षार्थी नालंदा जिले में गिरफ्तार किये गये हैं। जहानाबाद से तीन तथा दरभंगा एवं जहानाबाद से एक-एक फर्जी परीक्षार्थी की गिरफ्तारी हुई है, जो दूसरे के बदले परीक्षा में बैठे थे।

नकल के जुर्म में परीक्षार्थियों के निष्कासन की काररवाई नकल विरोधी कानून यानी बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के तहत हुई है। इसके तहत निष्कासन के बाद परीक्षार्थी अनुमंडलाधिकारी के समक्ष पेश किये गये, जहां उन्हें जुर्माने पर छोड़ा गया।


क्वेश्चन वायरल मामले में जांच के आदेश

पटना (आशिप्र)। मैट्रिक की पहली पाली की परीक्षा के दौरान गुरुवार गणित के कतिपय सवाल वायरल होने के मामले की जांच के आदेश दिये गये हैं। पहली पाली की परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया के माध्यम से तथाकथित कुछ प्रश्न वायरल करने की सूचना बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को प्राप्त हुई। इसके मद्देनजर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर द्वारा इस संबंध में पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी को जांच कराने एवं समिति को रिपोर्ट भेजने का आदेश दिया गया है।


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को मिली रिपोर्ट के मुताबिक सर्वाधिक 28 नकलची परीक्षार्थी सारण जिले में निष्कासित हुए हैं। दूसरा स्थान पर वैशाली हैं, जहां 15 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये हैं। तीसरा स्थान खगडिय़ा का है, जहां निष्कासित होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 12 है। चौथा स्थान नालंदा का है, जहां से सात परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं।

पटना और जमुई पांचवें स्थान पर है। दोनों जिले से छह-छह परीक्षार्थियों को निष्कासन की सजा मिली है। छठा स्थान भोजपुर का है, जहां पांच परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं। सातवां स्थान बेगूसराय का है, जहां से चार परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं। आठवां स्थान लखीसराय एवं सुपौल का है। दोनों जिलों से तीन-तीन नकलची को परीक्षा से निकाल बाहर होना पड़ा है। नौवां स्थान पर नवादा, मधेपुरा एवं सहरसा है। तीनों जिलों से दो-दो परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित किये गये हैं। दसवें स्थान पर बांका, रोहतास, सीवान, गोपालगंज एवं  समस्तीपुर है। पांचों जिलों से एक-एक परीक्षार्थी के निष्कासन की खबर है।