News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल

ममता सरकार को झटका, बंगाल में चुनाव के बाद हिंसा मामले की जांच करेगी CBI


  • कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दौरान हुई हिंसा के मामले में बड़ा आदेश सुनाया है। कोर्ट ने कहा कि चुनाव बाद हिंसा के दौरान हुए हत्या, बलात्कार के मामलों की जांच सीबीआई करेगी। इसके साथ ही अपराधों की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने का भी आदेश दिया गया है।

हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल की बैंच ने अपने फैसले में कहा कि बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मामलों की सीबीआई जांच, विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा की जाने वाली जांच की निगरानी करेगा, उसने केंद्रीय एजेंसी को छह सप्ताह के अंदर रिपोर्ट दाखिल करने को भी कहा । कोर्ट के इस आदेश को ममता बनर्जी सरकार के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

याद हो कि ममता बनर्जी द्वारा राज्य की सत्ता तीसरी बार संभालने के बाद राज्य के अलग-अलग हिस्सों से हिंसा की कई वारदातें सामने आईं। बीजेपी ने आरोप लगाया था कि राज्‍य में ममता बनर्जी के नेतृत्‍व वाली तृणमूल कांग्रेस की धमाकेदार जीत के बाद टीएमसी के गुंडों ने उसकी महिला सदस्‍यों पर हमले किए और कार्यकर्ताओं की हत्‍या की. पार्टी सदस्‍यों के घरों में भी तोड़फोड़ की गई और दुकानों और ऑफिस को लूटा गया।