Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

मलेशिया की पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक की पत्नी को दस साल की कैद, भ्रष्टाचार का है आरोप


कुआलालंपुर, मलेशियाई कोर्ट ने गुरुवार को रोसमाह मानसर (Rosmah Mansor) को दस साल कैद की सजा सुनाई। वे पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक (Najib Razak) की पत्नी हैं। उनपर रिश्वत मांगने और लेने का आरोप है वह भी सरकारी कंट्रैक्ट के लिए।  कुछ दिन पहले ही पूर्व प्रधानमंत्री को भ्रष्टाचार के मामले में जेल की सजा दी गई।

साल 2018 में नजीब की चौंकाने वाली चुनावी हार के बाद से दंपती अनेक भ्रष्टाचार मामलों में घिर गए, दरअसल मतदाताओं ने गुस्से में रज्जाक की नौ सालों की सत्ता को झटके में खत्म कर दिया।नजीब की पत्नी रोसमाह की असाधारण लाइफस्टाइल सुर्खियों में रही है। उनके सूट, शूज और हर्मिज बिर्किन बैग पर चर्चाएं होती रहीं हैं। रोसमा को 970 मिलियन रिंगगिट (ringgit) यानि 216.45 मिलियन डालर का भुगतान करना होगा जो मलेशिया के इतिहास में रिकार्ड है। उनपर रिश्वत लेने के तीन आरोप हैं।

कुआलालंपुर हाई कोर्ट जज मोहम्मद जैनी मजलन ने यह जानकारी दी। उन्होंने आगे बताया कि रोसमा जमानत पर रिहा हो जाएंगी। पीले रंग के मलेशियाई पारंपरिक वस्त्र बाजु कुरुंग- लंबे ब्लाउज के साथ स्कर्ट व मेल खाती हेडस्कार्फ में रोसमा ने फैसला सुनने के बाद जज से दुखी होकर कहा, ‘आज जो हुआ उससे में बेहद दुखी हूं। किसी ने मुझे रिश्वत में रकम लेते नहीं देखा, न हीं गिनते देखा लेकिन फिर भी यदि ऐसा फैसला आता है तो मैं ऊपरवाले पर छोड़ती हूं।’