Latest News महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में बढ़ाया जाएगा लॉकडाउन? सरकार चरणबद्ध तरीके से खोलने पर कर रही है विचार


  • मुंबई: सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार राज्यव्यापी लॉकडाउन को एक सप्ताह तक बढ़ाने पर विचार कर रही है। हालांकि इसके बाद राज्य सरकार कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों को हटाना शुरू कर सकती है।

राज्य कैबिनेट फिलहाल दो प्रस्तावों पर विचार कर रही है। एक चरणबद्ध अनलॉकिंग 7 जून से शुरू हो या 1 जून से। सूत्रों ने आगे खुलासा किया कि राज्य के लॉकडाउन को खत्‍म चार चरणों में किया जाएगा।

पहले चरण में गैर-जरूरी दुकानों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। चरणबद्ध अनलॉकिंग 1 जून से शुरू होनी चाहिए या 7 जून से इस पर अंतिम फैसला बुधवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में लिया जाएगा। हालांकि, वायरस को ध्यान में रखते हुए स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। अनलॉक के अंतिम चरण में लोकल ट्रेनें फिर से चलेंगी।

महाराष्ट्र में सकारात्मकता दर 10% के करीब गिर गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को एक संकेत दिया था कि सरकार 1 जून के बाद चरणबद्ध तरीके से कुछ कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर सकती है। अधिकारियों ने दावा किया कि उनके पास पर्याप्त स्वास्थ्य ढांचा और दवाएं हैं।

टोपे ने कहा, ”सरकार मई के अंतिम सप्ताह में स्थिति का आकलन करेगी। यदि सकारात्मकता दर 10% से कम हो जाती है और सक्रिय मामलों की संख्या कम हो जाती है, तो राज्य कुछ प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर सकती है।”

महाराष्ट्र हफ्तों से अन्य राज्यों से ज्‍यादा सकारात्मकता दर की रिपोर्ट कर रहा है और अब राज्य अंततः अपनी सकारात्मकता दर 10% से नीचे लाने में कामयाब रहा है। केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रस्तुति के अनुसार, मंगलवार को राज्य की सकारात्मकता दर 12% से कम थी।

5 अप्रैल को, राज्य सरकार ने मामलों के तेजी से बढ़ने के बाद लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगा दिए।

वर्तमान में महाराष्ट्र के 23 जिलों में सकारात्मकता दर 10% से अधिक है। तमिलनाडु 37 जिलों के साथ सबसे आगे है, इसके बाद कर्नाटक के 29 जिले हैं। सकारात्मकता दर ओडिशा के 28 जिलों और राजस्थान के 24 जिलों में 10% से अधिक है।