News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक की कोर्ट में पेशी, ईडी ने मांगी 14 दिनों की हिरासत


मुंबई, ईडी ने दाऊद इब्राहिम मनी लान्ड्रिंग मामले में महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। ईडी की ओर से गिरफ्तार किए जाने के बाद राकांपा नेता नवाब मलिक ने कहा कि भले ही उनको गिरफ्तार कर लिया गया है लेकिन वह डरेंगे नहीं। उन्‍होंने कहा- हम लड़ेंगे और जीतेंगे। ईडी ने मलिक को PMLA कोर्ट में पेश उनकी 14 दिनों की हिरासत मांगी है।

मलिक बोले- आए और उठा ले गए

वहीं PMLA कोर्ट में नवाब मलिक ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी सुबह मेरे घर आए और मुझे ईडी कार्यालय ले गए। इसके बाद मुझे हिरासत में लिया और मेरा बयान दर्ज किया। उन्होंने मुझे कार्यालय में ही समन की कापी दी और  उस पर दस्‍तखत करने के लिए कहा…

सियासी सरगर्मी बढ़ी, पवार के घर बैठक

नवाब मलिक की गिरफ्तारी के बाद जारी सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार के घर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की आपात बैठक जारी है। इस बैठक में छगन भुजबल, राजेश टोपे और अजित पवार मौजूद हैं। माना जा रहा है कि बैठक में अगली रणनीति क्‍या होगी इस पर फैसला लिया जाएगा।

ईडी का दावा है कि उसने अंडरवर्ल्‍ड डान दाऊद इब्राहिम एवं अन्य से जुड़े म‍नी लांड्रिंग केस में मलिक को गिरफ्तार किया है। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक ईडी से जुड़े आधिकारिक सूत्रों ने दावा किया कि उन्हें कुछ रियल एस्टेट परियोजनाओं में मलिक के बेनामी निवेश का पता चला है। सूत्रों की मानें तो इन्‍हीं बातों को आधार बनाकर मलिक की हिरासत चाहिए।

15 फरवरी को 10 जगहों पर की थी छापेमारी

मालूम हो कि प्रवर्तन निदेशालय ने 15 फरवरी को अंडरवर्ल्ड की गतिविधियों, संपत्ति की अवैध रूप से कथित खरीद-फरोख्त और हवाला लेनदेन के संबंध में मुंबई में 10 जगहों पर छापेमारी की थी। यह छापेमारी दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर, उसकी दिवंगत बहन हसीना पार्कर और छोटा शकील के रिश्तेदार सलीम कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट के परिसरों पर हुई थी। केंद्रीय एजेंसी ने इस सिलसिले में एक नया केस दर्ज किया था। इसके बाद ही मलिक पर शिकंजा कस गया।

इकबाल कासकर को किया था गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को दाऊद के भाई इकबाल कासकर को गिरफ्तार किया था। कासकर 24 फरवरी तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में है। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों की मानें तो दाऊद के भाई इकबाल कासकर के बयान के आधार पर मलिक को तलब किया गया। नवाब मलिक से बुधवार को करीब आठ घंटे तक पूछताछ की गई। सूत्र बताते हैं कि कासकर के बयान में कुछ भूमि सौदों का जिक्र है।

गरमाई सियासत

इस मसले पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि नवाब मलिक वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री हैं। ईडी जिस तरह से उन्हें उनके घर से ले गई, वह महाराष्ट्र सरकार के लिए एक चुनौती है। हमारे राज्य में आकर एक मंत्री को केंद्रीय एजेंसियां ले जाती हैं। 2024 के बाद आपकी भी जांच होगी। इसे ध्यान में रखो।

देवेंद्र फडणवीस ने लगाए थे आरोप

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नवाब मलिक पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। फडणवीस ने मलिक पर अंडरवर्ल्‍ड से संबंधों का आरोप लगाया था। फडणवीस ने कहा था कि नवाब मलिक के परिवार ने अंडरवर्ल्ड के लोगों से जमीन खरीदी हैं। फडणवीस ने यह भी कहा था कि जमीन को दाऊद के लोगों से बेहद सस्‍ते दाम में ली गई। आखिर क्‍यों उन्‍होंने मुंबई ब्‍लास्‍ट के आरोपियों से जमीन की खरीद-फरोख्‍त की?

विस्फोट करने वालों से जमीन क्यों खरीदी

फडणवीस ने सवाल किया था कि नवाब मलिक आपने मुंबई के गुनहगारों, मुंबई में बम विस्फोट करने वालों से जमीन क्यों खरीदी? ऐसी कौन सी बात थी कि जिसके कारण मुंबई के गुनहगारों ने एलबीएस रोड पर तीन एकड़ जमीन आपको 20 लाख रुपये में दे दी? फडणवीस ने दावा किया था कि चार प्रॉपर्टी में 100% अंडरवर्ल्ड का एंगल है। मेरे पास जो सारे सबूत हैं, मैं वो सक्षम प्राधिकारी को दूंगा। मैं ये सारे सबूत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार को भी दूंगा, ताकि उनको भी पता चले कि उनके मंत्रियों ने क्या गुल खिलाए हैं।