News TOP STORIES महाराष्ट्र

 महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया, टैब्यूलेशन टाइमलाइन जारी, 3 जुलाई के बाद रिजल्ट


  • Maharashtra Class 10 Result: महाराष्ट सरकार ने 10वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी कर दिया है. 10वीं कक्षा के छात्रों का मूल्यांकन उनके कक्षा 9 के साथ-साथ कक्षा 10 के इंटरनल मार्क्स के आधार पर किया जाएगा.

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर महाराष्ट सरकार ने राज्य बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा रद्द कर दी थी. वहीं अब 10वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया भी जारी कर दिया है. महाराष्ट्र राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बुधवार शाम को एसएससी परिणाम 2021 के लिए टैब्यूलेशन टाइमलाइन और इवैल्यूएशन क्राइटेरिजा जारी किया.

20 जून तक जमा करने होंगे असेसमेंट के मार्क्स

जारी नोटिस के अनुसार राज्य के संबद्ध शासकीय और निजी स्कूलों को 20 जून, 2021 तक निर्धारित क्राइटेरिया के अनुसार इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स बोर्ड को जमा करने होंगे. परिणाम के लिए महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) 3 जुलाई, 2021 से फाइनल कैलकुलेशन प्रोसेस शुरू करेगा.

अपडेशन और टैब्यूलेशन के लिए फॉर्मेट जारी

इवैल्यूएशन क्राइटेरिया पर टीचर्स को ट्रेंड करने के लिए सरकार ने यूट्यूब वीडियो भी सेटअप किया है. ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in पर मार्क्स के अपडेशन और टैब्यूलेशन के लिए एक फॉर्मेट भी जारी कराया गया है. स्कूलों को 20 जून, 2021 से 30 जून, 2021 के बीच ऑनलाइन अंक जमा करने और अपलोड करने होंगे.

महाराष्ट्र SSC रिजल्ट 2021- इवैल्यूएशन क्राइटेरिया

10वीं कक्षा के छात्रों का मूल्यांकन उनके कक्षा 9 के साथ-साथ कक्षा 10 के इंटरनल मार्क्स के आधार पर किया जाएगा. 50% वेटेज कक्षा 9 के लिए होगा और 50% कक्षा 10 के लिए होगा.स्कूलों को रिजल्ट प्रोसेस पर काम करने के लिए एक समिति बनाने को कहा गया है. समिति यह भी सुनिश्चित करेगी कि फाइनल सबमिशन के लिए जोड़े गए अंक एक्युरेट हैं और इसके साथ ही बोर्ड को डेटा जमा करने से पहले अंतिम सबमिशन का सत्यापन भी करेगी. इसके बाद डिविजनल बोर्ज परिणाम तैयार करेगा. उसी के लिए प्रक्रिया 3 जुलाई से शुरू होगी. हालांकि कोई सटीक तारीख नहीं दी गई है, यह संभावना है कि एसएससी परिणाम 2021 15 जुलाई तक जारी किया जा सकता है.