पटना

महिला अभ्यर्थियों की बल्ले-बल्ले: बीपीएससी-यूपीएससी मेंस की तैयारी को मिलेंगे 50 हजार से एक लाख रुपये


सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के लिए तीन तक ऑनलाइन आवेदन

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा पास सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए एक लाख रुपये एवं बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा पास सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए 50 हजार रुपये की राशि मिलेगी। यह राशि उन्हें आर्थिक मदद के रूप में मिलेगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन देने की अंतिम तिथि तीन दिसंबर है। यह राशि उन महिला अभ्यर्थियों को मिलेगी, जिन्हें राज्य सरकार की सदृश्य सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत कोई आर्थिक सहयोग या अनुदान पूर्व में नहीं मिला हो।

सरकारी नौकरियों से जुड़ी परीक्षाओं में बिहार के विद्यार्थियों का प्रदर्शन अच्छा रहा है। सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत नव स्वीकृत इस योजना का नाम है-सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि। इस योजना के तहत राज्य सरकार उन उम्मीदवारों को आर्थिक सहायता देगी, जो संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे। राज्य सरकार ने इस योजना को वर्ष 2020 -2021 के लिए मंजूरी प्रदान की है। इसमें 2021 में आयोजित केंद्र लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में उतीर्ण महिलाएं आवेदन दे सकती हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं।

इस योजना का क्रियान्वयन समाज कल्याण विभाग के महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास की प्रबंध निदेशक श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा ने बताया कि यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जायेगी, जबकि बीपीएससी की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को 50 हजार रुपये की राशि मिलेगी। यह राशि एकमुश्त दी जायेगी, ताकि मुख्य परीक्षा की तैयारी में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। सरकार पूरी राशि सीधे उम्मीदवार के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजेगी।

यह राशि उन महिला अभ्यर्थियों को मिलेगी, जिनको राज्य सरकार की सदृश्य सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत कोई आर्थिक सहयोग या अनुदान पूर्व में नहीं मिला हो। योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी पात्रताओं में बिहार का निवासी होना, आवेदिका का सामान्य वर्ग की महिला होना और यूपीएससी और बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसमें आवेदन करने के लिए आवेदिका के पते का सबूत, पहचान का प्रमाण आवश्यक है। इसके साथ ही आवेदिका का स्वयं का बैंक खाता और आधार होना भी जरूरी है। राज्य सरकार की इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन देने की अंतिम तिथि तीन दिसंबर है।