Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मिजोरम: प्रेस्बिटेरियन चर्च ने राज्य सरकार से की पड़ोसी राज्यों के साथ सीमा विवाद सुलझाने की अपील


  • मिजोरम प्रेस्बिटेरियन चर्च (Mizoram Presbyterian Church) के शीर्ष नेताओं ने राज्य सरकार से पड़ोसी राज्यों के साथ सीमा विवादों (Border Disputes) को सुलझाने के लिए उपाय करने की अपील की है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि चर्च के लीडर्स ने राज्य के मुख्यमंत्री जोरामथंगा (CM Zoramthanga) से मुलाकात की और उनसे पड़ोसी राज्यों के साथ सीमा विवाद को सुलझाने और भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में मिजो भाषा (Mizo Language) को शामिल करने के उपाय करने का आग्रह किया है.

मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने अपनी ओर से नेताओं को आश्वासन दिया कि मामलों को संबंधित अधिकारियों के साथ उठाया जाएगा. मिजोरम असम, मणिपुर और त्रिपुरा के साथ लगभग 325 किलोमीटर लंबी अंतर-राज्यीय सीमा साझा करता है. मिजोरम का पड़ोसी राज्य असम के साथ लंबे समय से सीमा विवाद चल रहा है. आखिरी बार दोनों राज्यों के मध्य सीमा गतिरोध 5 जून को हुआ था, जब अज्ञात लोगों ने उस क्षेत्र में खाली पड़े दो फार्म हाउस को आग लगा दी थी, जिस पर दोनों राज्य अपना दावा करते हैं. इस घटना के बाद दोनों राज्यों ने मामला दर्ज किया था.

नियमित रूप से संवाद कर रहे दोनों राज्य

असम ने मिजोरम से आए बदमाशों पर इस घटना का आरोप लगाया था, वहीं मिजोरम ने आरोप लगाया था कि बांग्लादेश से आए प्रवासी सीमा विवाद को भड़काना चाहते थे. मिजोरम ने दावा किया कि यह क्षेत्र कोलासिब जिले के अंतर्गत आता है, जबकि पड़ोसी राज्य असम ने दावा किया कि यह करीमगंज जिले के अंतर्गत आता है. घटना के दौरान किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली थी क्योंकि फरवरी से ही दोनों फार्म हाउस खाली पड़े थे.