पटना

मुंगेर: चुनाव आयोग के आइकॉन राजन को बीडीओ ने किया सम्मानित


गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में नाम दर्ज करवा चुके राजन

मुंगेर (आससे)। मुंगेर के लाल एवं वोटिंग ट्री के जनक और एंटी कोरोना अम्बेसडर बनकर जनता के बीच कला का प्रदर्शन से जागरूक करने वाले नामचीन शख्स राजन कुमार को जमालपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी राजीव कुमार ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। राजन कुमार को यह सम्मान उनके कई कारनामों की वजह से दिया गया है।

लोकसभा चुनाव में राजन कुमार के 101 पंचायतों में वोटिंग ट्री कांसेप्ट ने अंतर्राष्ट्रीय इमेज बनाई, आइकॉन राजन कुमार के इस इन्नोवेशन को इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया ने अपनी पत्रिका में भी शामिल किया और बिहार एसेम्बली इलेक्शन में राजन कुमार ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए 51 फीट लम्बा एंटी कोरोना मास्क बना कर मतदाताओं को जागरूक करने की मुहिम छेड़ी। दुनिया के पहले एन्टी कोरोना एम्बेसडर बनकर उन्होंने कोरोना काल में पहले लॉकडाउन, फिर दूसरे लॉकडाउन के दौरान और अब भी जो काम कर रहे हैं वह सराहनीय है।

बिहार में अक्टूबर में पंचायत चुनाव होने वाले हैं, राजन कुमार इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के आइकॉन होने के नाते इस चुनाव में भी मतदाताओं को जागरूक करने की जिम्मेदारी निभाऐगें। वह जिला में अमन शांति और अहिंसापूर्ण चुनाव की अपील लोगों से करेंगे।

राजीव कुमार, बीडीओ जमालपुर ने राजन कुमार को यह सर्टिफिकेट देते हुए उनकी प्रशंसा की और कहा कि राजन कुमार कला में माहिर हैं। उन्होंने जनता को जागरूक करने की अपनी जिम्मेदारियों को बड़ी गम्भीरता से अदा किया है। हम चाहेंगे कि वह आगे भी इसी तरह एंटी कोरोना एम्बेसडर के रूप में, चुनाव आयोग के आइकॉन के रुप में बेहतर काम करते रहें।

ग़ौरतलब है कि गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज करवा चुके राजन कुमार ने कोविड 19 के इस काल में भी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और तमाम खतरों को देखते हुए भी उन्होंने अपनी भूमिका और फर्ज को अदा करने में कोई कमी नहीं की। उन्होंने लोगों में यह सन्देश पहुँचाया कि सुरक्षित मतदान के लिए मास्क मतदान ही एकमात्र आप्शन है। निर्वाचन आयोग के जिला मुंगेर के आइकॉन हीरो राजन कुमार ने अपने दादा स्वतंत्रता सेनानी अयोध्या प्रसाद सिंह की पुण्य तिथि पर तक़रीबन 200 लोगों में मास्क का वितरण भी किया था।

101 पंचायतों अर्थात तीन विधान सभा क्षेत्रो तारापुर, जमालपुर और मुंगेर के मतदाताओं को राजन कुमार ने वोट के लिए प्रेरित किया। राजन कुमार की इन सभी उपलब्धियों को देखते हुए बीडीओ जमालपुर ने उन्हें इस सम्मान से नवाजा है। जिसके लिए राजन कुमार ने शुक्रिया अदा किया है और कहा है कि इस तरह के सम्मान से बेहतर काम करने की प्रेरणा मिलती हैं।