पटना

मुंगेर: डीएम ने की दरवाजा खटखटाकर लोगों से वैक्सीन लेने की अपील


मुंगेर (आससे)। टीकाकरण अभियान को जिले में जोर शोर से चलाया जा रहा है। नगर परिषद जमालपुर क्षेत्र पूर्ण रूप से आच्छादित हो चुका है। जबकि नगर परिषद खडग़पुर 2 दिनों में तथा नगर निगम मुंगेर इस सप्ताह के अन्त तक टीका के क्षेत्र में शत प्रतिशत आच्छादित हो जायेगा। उक्त बातें जिलाधिकारी  नवीन कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आज नगर निगम मुंगेर में टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। कुछ वार्ड में जहां धीमी प्रगति है। वहां लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

आज इसी क्रम में जिला पदाधिकारी ने वार्ड नम्बर 39, तथा 24 में प्रत्येक घर, गली मोहल्ले में जाकर लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित किया, जागरूक किया। उन्होंने लोगों से अपील किया कि कोरोना के तीसरे लहर की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में दो लोगों पर खतरे की आशंका हो सकती है। पहले बच्चे जिनके लिए भी टीका नहीं आया है और दूसरे वे जिन्होंने कोविड का टीका नहीं लगाया है। इसलिए आप अवश्य टीका लगाये तथा आप अपने परिवार एवं समाज को कोरोना से सुरक्षित रख सके। उन्होंने गली गली में प्रत्येक दरवाजा को खट खटाकर लोगों से टीका लगाने का जोरदार अपील किया।

उन्होंने कहा कि सभी काम अभी छोड़े सबसे पहले आधार कार्ड के साथ टीका केन्द्र पहुंचे और टीका लगाये। वार्ड नम्बर 39 में हजरतगंज चैक ईदगाह स्कूल में उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी प्रकार की यदि गंभीर रोग है तो अपने चिकित्सक से परामर्श कर टीका लगवायें। सिविल सर्जन को निदेश देते हुए कहा कि एक फिजिसियन को टीका केन्द्र पर रखें जो चिकित्सकीय परामर्श देगे।

लोगों में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करते हुए उन्होंने कहा कि टीका का कोई साईडइफेक्ट नहीं है बल्कि इससे शरीर में रोगों से लडऩे का क्षमता विकसित होता है। प्रारंभ से ही बच्चों को खसरा, चेचक, बीसीजी, बीपीटी आदि का टीका लगाया जाता है। यह टीका सीधे हमारे जान प्राण से जुड़ा मामला है और कोरोना से लडऩे का एक मात्र स्थायी हथियार है।

जिला पदाधिकारी ने निदेश देते हुए कहा कि तीन दिनों में टीकाकरण शत प्रतिशत कर ले। उन्होंने ऑगनबाड़ी कर्मियों एवं सीडीपीओ को निदेश दिया कि प्रत्येक मोहल्ले में घर घर जाकर महिलाओं को जागरूक करे तथा उन्हें टीका केन्द्र पर लाये। महिलाओं के बीच जागरूकता एवं टीकाकरण की पूर्ण जिम्मेवारी आईसीडीएस की है।

उन्होंने वार्ड नम्बर 24 में इस्लामिया मध्य विद्यालय दिलावरपुर टीका सत्र स्थल का भी निरीक्षण किया। वे मस्जिद के इमाम से अनुरोध किया कि एक बार पुन: टीका लेने हेतु ऐलान किया जाय। मस्जिद से नमाज उपरांत टीका लगाने हेतु ऐलान भी किया गया। उन्होंने कहा कि टीका लेने का अर्थ है कि हमने कोरोना पर विजय प्राप्त कर ली है। टीका लिये हुए युवा एवं अन्य व्यक्तियों ने जिलाधिकारी  नवीन कुमार के साथ सेल्फी भी लिया।

उन्होंने युवा वर्ग से समूह बनाकर प्रत्येक मोहल्ले एवं घर घर तक जागरूक करने को कहा। अपने भ्रमण के दौरान वे मंसरीतल्ले, दिलावरपुर, खानका मोहल्ला में सभी दुकानदार, बाइक चालक, ऑटो चालक एवं सभी घरों के लोगों को टीका हेतु प्रेरित किया। मौके पर नगर आयुक्त श्रीकांत शास्त्री, मेयर श्रीमती रूमा राज, सिविल सर्जन श्री हरेन्द्र कुमार आलोक, अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री खगेश चन्द्र झा उपस्थित थे।