पटना

मुंगेर: तकनीक पदाधिकारियों साथ डीएम ने की बैठक, कब्रिस्तान घेराबंदी एवं मंदिर चारदीवारी के निर्माण का दिये निर्देश


मुंगेर (आससे)। तकनीकी पदाधिकारियों के साथ समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी  नवीन कुमार ने समीक्षा बैठक की। कार्यपालक अभियंता को निदेश दिया गया कि जिले में जो भी स्वास्थ्य केंद्र/उप स्वास्थ्य केन्द्र बनाये जाने है उनका आबादी और स्थल के हिसाब से 03 दिन के अंदर डीपीआर बनाकर देंगे। सहायक अभियंता भवन को निदेश दिया गया कि अस्पताल में टैफलिंग का कार्य किया जाना है। इसे अविलंब करे।

जिलाधिकारी ने कहा कि भूमि विवाद या भूमि की उपलब्धता को लेकर कहा कि जिस किसी विभाग का मामला लंबित है उसकी सूची अविलंब अपर समाहर्ता के संज्ञान में दे। यदि अतिक्रमण है। तो नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। बुडको के अभियंता ने बताया कि वार्ड नम्बर 05 वासुदेवपुर जलमीनार निर्माण में समस्या आ रही है।

जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त एवं अनुमंडल पदाधिकारी को इस दिशा में समाधान हेतु अग्रेतर कार्रवाई करने का निदेश दिया। निर्माण में गुणवत्ता एवं लीकेज पर विशेष रूप से ध्यान देने को कहा गया। प्रेसरगाॅज एवं अन्य तकनीकी सपोर्ट बेहतर ढंग से संयोजन करने को कहा। शिक्षा आधारभूत संरचना के पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि चारदिवारी के साथ भवनहीन विद्यालयो की सूची तैयार करे तथा सम्पूर्णता के साथ कार्य योजना बनाये।

ग्रामीण कार्य के कार्यपालक अभियंता को निदेश दिया गया कि निर्माणाधीन सड़क के निर्माण में निजी जमीन को सतत् लीज पर लेने की प्रक्रिया में तेजी करे। जिला भू अर्जन पदाधिकारी इसकी सूची उपलब्ध कराये। अग्रहण पंचायत, खड़गपुर में पुल निर्माण किया जा रहा है। जिससे एप्रोच पथ को सतत् लीज पर अधिग्रहण किया जाय। आरसीडी के कार्यपालक अभियंता को निदेश दिया गया कि शहर एवं जिले के तमाम सड़कों को गुणवत्तापूर्ण चौड़ीकरण का कार्य करे। मनरेगा से वहाॅ पौधारोपण का भी कार्य किया जायेगा।

पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि असरगंज के मकवा पंचायत में वाटरटेंक का दुरुपयोग किया जा रहा है। निजी खेतों में पानी का उपयोग किया जा रहा है। निदेश दिया गया कि कनीय अभियंता अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को पत्र देगे तथा नियम संगत कार्रवाई करेगे। आवश्यक सेवा एवं सरकारी सेवा बाधित करने के कारण चिह्नित आरोपी पर प्राथमिकी भी करे। पीएचईडी कार्यपालक अभियंता को निदेश दिया गया कि एडिसनल मोटर हमेशा उपलब्ध रखे, ताकि खराब होने पर इसे तुरंत प्रतिस्थापित किया जा सके।

उन्होंने आँगनबाड़ी एवं विद्यालयों में जहां नल-जल योजना आच्छादित नही है उसे तुरंत जोड़ने को कहा। कनीय अभियंता निरीक्षण एवं सर्वेक्षण कर वार्डवार, प्रखंडवार सूची बनाकर कार्य करेगे। उन्होंने यह भी निदेश दिया कि नल जल योजना में स्टेबलाईजर भी लगाना है। चापाकल मरम्मति हेतु पीएचईडी के टीम 24×7 सक्रिय है। कंट्रोल रूम नम्बर- 06344-226211 कार्यरत है। इसके अतिरिक्त चापाकल मरम्मति दल 317 है। जो अलग-अलग कार्य क्षेत्र में धूम धूमकर खराब चापाकल को मरम्मति करते है। जिसका कनीय अभियंता द्वारा माॅनिटर की जाती है।

एलएईओ के सहायक अभियंता को निदेश दिया गया कि पाठम में महादलित विकास मिशन द्वारा बनाये जा रहे सामुदायिक भवन का स्थलीय निरीक्षण कर अंचलाधिकारी को प्रतिवेदित करे। कब्रिस्तान घेराबंदी एवं मंदिर चारदीवारी के निर्माण को लेकर विकास प्रभारी को निदेश दिया गया कि सभी अंचलाधिकारी से सूची मगा ले और एलएईओ के कार्यपालक अभियंता को उपलब्ध कराये। सिंचाई कार्यपालक अभियंता को निदेश दिया गया कि संचित एवं असंचित भूमि का वर्गीकरण सूची तैयार करे।

पुल निर्माण निगम के अभियंता की अनुपस्थिति पर उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गयी। जिला पदाधिकारी ने कहा कि किसी भी योजना को गुणवत्तायुक्त ससमय  पूरा करने का निदेश दिया। बैठक में अपरसमहर्ता, सहित सभी कार्य विभाग के तकनीकी पदाधिकारी गण उपस्थित थे।