News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे गिरफ्तार, NSE को-लोकेशन घोटाला मामले में ईडी ने लिया एक्शन


नई दिल्ली,  प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे को गिरफ्तार कर लिया है। ईडी ने संजय पांडे की गिरफ्तारी नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) को-लोकेशन घोटाला मामले में की है। सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले के तहत पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे से 3 घंटे तक पूछताछ की थी। वहीं इससे पहले 15 जुलाई को ईडी ने एनएसई-को लोकेशन मामले में पांडे को तलब किया गया था। बता दें कि संजय पांडे 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं, जो 30 जून को सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे।

सीबीआइ अधिकारियों ने बताया-

सीबीआइ अधिकारियों ने सोमवार को बताया था कि मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे द्वारा स्थापित कंपनी ने नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) के दो स्टाक ब्रोकर फर्मो की आडिटिंग में सेबी के मानकों का कथित तौर पर उल्लंघन किया था। ये स्टाक ब्रोकर फर्मे को-लोकेशन सुविधा का इस्तेमाल कर रही थीं। संजय पांडे की कंपनी ‘आइसेक सर्विसेज’ के खिलाफ एजेंसी ने 19 मई को एफआइआर दर्ज की थी, लेकिन इसे सोमवार को सार्वजनिक किया गया।

सीबीआइ का आरोप है कि ‘आइसेक सर्विसेज’ ने दो हाई रिस्क ब्रोकर्स फर्मो एसएमसी ग्लोबल सिक्यूरिटीज लिमिटेड और शास्त्र सिक्यूरिटीज ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड का को-लोकेशन घोटाले के दौरान गलत तरीकों से आडिट किया था। दरअसल, हाई रिस्क ब्रोकर्स को हर छह महीने में अपने अल्गोरिथमिक ट्रेडिंग सिस्टम का आडिट कराना होता है और एक आडिटर लगातार सिर्फ तीन आडिट कर सकता है।