Latest News नयी दिल्ली

हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाकर 282 मीट्रिक टन किया गया- CM


  • चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि, सूबे में ऑक्सीजन कोटा बढ़ाकर केंद्र सरकार द्वारा 282 मीट्रिक टन कर दिया गया है। वहीं, अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए 10500 बेड उपलब्ध हैं। प्रदेश में फिलहाल एक लाख 16 हजार सक्रिय मरीज हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में स्थापित 1800 टीकाकरण केन्द्रों पर लोगों को कोविड-19 से बचाव के अब तक 43 लाख टीके लगाए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, वैक्सीनेशन ड्राइव को और तेज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही 3.50 लाख टीके अैर मिल जाएंगे। फ्रंटलाईन वर्कर एवं महामारी में कार्य कर रहे सरकारी कर्मचारियों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर सर्वे करने के लिए गठित की गई 8 हजार टीमों को प्राथमिकता के आधार पर यह वैक्सीन लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि, हमने केन्द्र सरकार से अतिरिक्त कोटा बढ़ाने की मांग की है ताकि भविष्य में यदि मरीजों की संख्या बढ़ती है तो किसी प्रकार की परेशानी न आए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, यह चिंता की बात है कि हमारे एनसीआर के जिलों और जीटी रोड बेल्ट के अस्पतालों में 10 से 40 प्रतिशत मरीज दिल्ली के हैं, फिर भी हम उनके लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था कर रहे है। उन्होंने कहा कि हम बाहर से आने वाले किसी भी मरीज क इलाज करने से इंकार नहीं कर सकते।

प्रदेश में लागू लॉकडाउन को भी सरकार ने बढ़ाया है। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम के लिए अब ‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा’ के अंतर्गत 17 मई, 2021 तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है।