Latest News नयी दिल्ली महाराष्ट्र

मुंबई: गल कंस्ट्रक्टर से तेल रिसाव के बाद बार्ज से तेल सुरक्षित बाहर निकालने का काम युद्ध स्तर पर शुरू


  1. ताऊते तूफान के वक्त समुद्र में गल कंस्ट्रक्टर फस गया था जिसमें 137 लोग फसे थे जिन्हें नेवी और कोस्ट गार्ड की मदद से निकाला गया है. वहीं इसके बाद यह बार्ज वहीं फसा रह गया.

मुंबई: ताऊते तूफान के समय गल कंस्ट्रक्टर समुद्र में फस गया था जिसमें 137 लोग फसे थे जिन्हें नेवी समेत कोस्ट गार्ड ने बचा निकाला है. वहीं इसके बाद यह बार्ज वहीं फसा रह गया और 17 मई को अलीबाग से निकला. यह बार्ज पालघर के पास वडराइ बीच के नजदीक चट्टान से टकरा गया और फिर उंसमे से तेल का रिसाव होने लगा.

एफकॉन ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि जैसे तेल रिसाव के बारे में पता चला वैसे ही बार्ज के अगले बगल आयल कंटेन्मेंट बूम लगा दिया गया जिससे रिसाव हुआ तेल उसी के भीतर रहे नाकि समुद्र में फैले. वहीं अगर यह तेल समुद्र में नहीं फैलेगा तो पर्यावरण को नुकसान भी नहीं होगा और फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.

अधिकारियों ने बार्ज पर जाकर मुआयना किया

आज संबंधित कंपनियों की तरफ से कई अधिकारी मौके पर पहुंचे थे और जिन्होंने बार्ज पर जाकर मुआयना किया. इसके अलावा कोस्ट गार्ड की एक टीम हेलीकॉप्टर से पूरे इलाके का इंस्पेक्शन कर रही थी. एक अधिकारी ने बताया कि जब तेल का रिसाव होता है तब वो समुद्र के सतह पर तैरता है और हेलीकॉप्टर से उसे हम देख पाते हैं कि तेल तैर तो नहीं रहा. इसके अलावा कोस्ट गार्ड की एक टीम समुंद्र के किनारों का भी इंस्पेक्शन कर रही थी ताकि देख सके कि तेल किनारों पर तो नहीं आया.कोस्ट गार्ड के एक अधिकारी ने बताया कि हमें अभी तक तेल का रिसाव सतह पर नहीं दिखाई दिया है.

टंकियों से निकाला जाएगा तेल

गल कंस्ट्रेक्टर में फिलहाल 78 हजार लीटर डीजल है और जितने तेल का रिसाव हुआ है उसे बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसके लिए एक हजार लीटर वाले क्षमता के कई टंकियां गल कंस्ट्रक्टर पर मछुवारों की नाव पर लादकर ले जाया गया.