पटना

मुख्यमंत्री का कड़ा निर्देश-शराब पीने वालों के साथ धंधेबाजों पर कसें नकेल


शराब के धंधे में लिप्त कोई भी व्यक्ति बच नहीं पाये

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग को कहा है कि वे शराब पीने वालों के साथ-साथ इसके धंधेबाजों पर भी नकेल कसें। शराब के धंधे में लिप्त कोई भी व्यक्ति बच नहीं पाये। जो शराब माफिया कार्रवाई के बाद जेल जाते हैं, उनके फिर से जेल से बाहर आने के बाद उनकी गतिविधि पर नजर रखें। शराब पीना बुरी चीज है, इसे प्रचारित करें। मुख्यमंत्री सोमवार को शराबबंदी को लेकर किये जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष २०१६ में रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी, जिसमें विश्व भर में शराब पीने से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी थी। इसमें बताया गया था कि शराब पीने के कारण सडक़ दुर्घटनाएं, आत्महत्ययों एवं अन्य प्रकार की बीमारियों होती है। लोगों के शराब सेवन से होने वाली क्षति के बारे में सोशल मीडिया एवं अन्य प्रचार तंत्रों के माध्यम यसे सचेत और जागरूक करें।

सोशल मीडिया के माध्यम से शराब माफियाओं की गिरफ्तारी एवं उन पर की जा रही कार्रवाई के संबंध में लोगों को जानकारी दें। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि नीचे लेकर उपर तक के सभी पदाधिकारियों को तत्पर रहकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि डेडिकेटेड होकर निरंतर अभियान चलाते रहे, ताकि कोई बच नहीं पाये। मुख्यालय स्तर से लगातार इसकी समीक्षा करते रहें। प्रतिदिन जमीनी स्तर पर की जा रही कार्रवाई की रिपोर्ट लें। देशी शराब के धंधेवाजों के खिलाफ भी छापामारी कर कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराब के धंधे और शराब पीने वालों की जानकारी मिलने पर तत्काल सूचना देने के लिए बिजली के खंभें पर फोन नंबर अंकित किये गये हैं। उस नंबर पर सूचना देने वालों का नाम गोपनीय रखे जाते हैं। शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई की जाती है। उन्होने निर्देश दिया कि कॉल सेंटर को ठीक ढंग से फंक्शनल रखें और शिकायत मिलने पर सख्त और त्वरित कार्रवाई करें, इसमें किसी प्रकार की कोताही बरदास्त नहीं होगी।

बड़े शहरों के शराब माफियाओं को पकडऩे के लिए विशेष अभियान चलायें। जिला स्तर पर चिन्हित बड़े-बड़े अपराधियों पर एसपी विशेष नजर रखें और तेजी से कार्रवाई करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि कारोना संक्रमण के प्रति भी लोगों को सतर्क करें और सचेत रहने की जरूरत है। इससे पूर्व डीजीपी एसके सिंघल ने अद्यतन जानकारी देते हुए कहा कि सभी जिलों से शराब की रिकवरी की जा रही है। शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में इसको लेकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। बड़े-बड़े शराब के गोदाम भी पकड़े जा रहे हैं।

शराब के धंधे से जुड़े लोगों के साथ-साथ राज्य के बाहर के भी बड़े शराब कारोबारियों, जो यहां शराब की सप्लाई कर रहे हैं उन्हें भी गिरफ्ïतार कर कार्रवाई की जा रही है। बैठक में डीजीपी एसके सिंघल, अपर मुख्य सचिव सह गृह, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार, उत्पापद आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी, आइजी मद्या निषेध अमृत राज समेत कई अधिकारी मौजूद थे।