पटना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया पटनासाहिब भवन का उद्घाटन


पटना। पटनासिटी के मालसलामी स्थित गुरू के बाग में पटनासाहिब भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फीता काटकर किया। इस मौके पर कई मंत्री, विधायक और गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के लोग मौजूद रहे। दरअसल, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और बिहार सरकार की टीम के अथक प्रयास से तब पटना साहिब विश्व मानचित्र पर दमका था।

कोरोना काल की चुनौतियों का कुशलता पूर्वक मुकाबला करते हुए एक बार फिर दशमेश गुरु का 355वां प्रकाशपर्व उसी सेवा, सुविधा, जोश और धार्मिक जज्बे के साथ मनाने की तैयारी शबाब पर है। सात, आठ और नौ जनवरी 2022 को आयोजित होने वाले इस जन्मोत्सव में देश-विदेश से पटना साहिब आने वाले सिख श्रद्धालुओं को प्रबंधक कमेटी और राज्य सरकार एक बार फिर जी आया नूं कह कर स्वागत करने को तैयार है।

इस बार पटना साहिब आने वाले श्रद्धालुओं को बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा। विश्व के दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब का बदला-बदला रूप नजर आएगा। गुरुद्वारा परिसर में हुए विकास कार्यों, एक बड़े दरबार हाल का निर्माण, आधुनिक रसोई घर, श्रद्धालुओं को ठहराने के लिए परिसर के चारों ओर बने करीब 350 कमरे, प्रवेश द्वार के समीप बना आकर्षक मेहराब, भूमिगत पार्किंग व्यवस्था, परिसर में सजे फूलों के गमले और भी बहुत कुछ। इन सभी में हुए बदलावों को श्रद्धालु अपने कैमरों में कैद करने से नहीं चूकेंगे।

दीदारगंज स्थित बाजार समिति के समीप और गुरु का बाग से सटे लगभग 54 करोड़ रुपए से निर्मित प्रकाश पुंज हर किसी के आकर्षण का केंद्र बना है। 350वें प्रकाशर्व के सफल आयोजन के बाद हुए शुकराना समारोह के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी नींव रखी थी। अब यह प्रकाश केंद्र उद्घाटन के लिए तैयार है। यहां की कलाकृति, उद्यान, श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बना प्रकाश भवन बरबस ध्यान खींचता है। 355वें प्रकाशपर्व के दौरान हर किसी के लिए यह बेहद खास होगा।

इस अवसर पर राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री श्री राम सूरत कुमार, पूर्व मंत्री-सह-विधायक श्री नंद किशोर यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक श्री एस.के. सिंघल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क श्री अनुपम कुमार, भवन निर्माण विभाग के सचिव श्री कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, जिलाधिकारी पटना श्री चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री मानवजीत सिंह ढिल्लो सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।