News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपोत्सव में शामिल होने पहुंचे अयोध्या 24 लाख दीपकों की रोशनी से बिखरेगी अनोखी छटा –


अयोध्‍या लंका विजय के बाद श्रीराम के अयोध्या आगमन की स्मृति के महापर्व दीपोत्सव पर आज 24 लाख दीपकों से राम नगरी के 51 घाट रोशनी से सराबोर होंगे।  रामकी पैड़ी के 51 घाटों पर शुक्रवार की शाम तक सभी 24 लाख दीप सज्जित कर दिए गए हैं। इसन्हें सज्जित करने के अभियान में 25 हजार स्वयंसेवक तीन दिन तक पूर्ण मनोयोग से संलग्न रहे। यद्यपि उनके अभियान की पूर्णाहुति शनिवार को दीपों के प्रज्वलन से होगी

11 Nov 202311:45:22 AM

दीपोत्‍सव में आप भी जला सके हैं अपने नाम का दीया

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि विभाग ने होली अयोध्या (HOLY AYODHYA) नाम से एक मोबाइल एप तैयार किया है। इससे आम लोग आसानी से घर बैठे अयोध्या के दीपदान में शामिल हो सकेंगे। यह मोबाइल ऐप एंड्रायड व एप्पल प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इस ऐप को कोई भी व्यक्ति डाउनलोड कर एक या उससे अधिक दीये अपने नाम से बुक कर सकते हैं।

11 Nov 202311:32:18 AM

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव पर सांस्कृतिक आयोजनों की धूम

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव पर सांस्कृतिक आयोजनों की धूम

अयोध्‍या में आज दीपोत्‍सव के साथ ही जगह जगह पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हो रहा है। परिवहन प्रशिक्षण केंद्र से रामायण के प्रसंगों पर आधारित झांकियों की शोभायात्रा शुरू होने से पूर्व कलाकारों के साथ पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, विधायक वेदप्रकाश गुप्त, भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह नजर आए।

11 Nov 202311:23:13 AM

एक स्वयंसेवक पर 90 दीयों को प्रज्वलित करने का जिम्मा

चंद घंटे बाद दीपोत्सव के सातवें संस्करण की भव्यता व दिव्यता दुनिया देखेगी। शुक्रवार को अविवि की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल, नोडल अधिकारी प्रो. एसएस मिश्रा सहित अन्य अधिकारी घाटों का निरीक्षण करते रहे। बाद में गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम ने घाटों पर सज्जित दीयों की गणना की, जिसमें 24 लाख दीये सज्जित मिले। बाद में इस समूचे क्षेत्र को सुरक्षा बलों के हवाले कर दिया। घाटों पर आवागमन को पूर्णतय: प्रतिबंधित कर दिया गया है। 25 हजार से अधिक स्वयंसेवक तैनात हैं। 16 गुणे 16 दीयों के ब्लाक के स्वरूप में दीयों को बिछाया गया है। एक ब्लाक में 256 दीये हैं। एक स्वयंसेवक पर 85 से 90 दीप प्रज्वलित करने की जिम्मेदारी है।

11 Nov 202310:43:40 AM

राम नगरी में 1019 स्थलों पर दीप प्रज्वलित करेंगे भाजपाई

अयोध्‍या में आज आम जनता की सहभागिता से भाजपा महानगर में 1019 स्थलों पर दीप प्रज्वलित करेगी। सभी मठमंदिरों, मोहल्लों, धार्मिक स्थलों व चिन्हित चौराहे पर दीये जलाए जाएंगे।

11 Nov 202310:42:32 AM

एनएच-27 पर पांच घंटे के लिए सभी वाहनों का संचालन रहेगा ठप

दीपोत्सव को लेकर यातायात पुलिस की ओर से जारी डायवर्जन प्लान में संशोधन किया गया है। पूर्व में जारी प्लान में नई कड़ी जोड़ते हुए अब 11 नवंबर को शाम चार बजे से रात नौ बजे तक लोलपुर से अयोध्या एवं रौनाही से अयोध्या एनएच-27 पर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन ठप रहेगा।