News TOP STORIES उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ आज मेरठ में करेंगे विकास कार्यों की समीक्षा, यूपी के नए एडवोकेट जनरल बने अजय मिश्र


लखनऊ, । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी के लिए कमर कस ली है। राज्य में व‍िकास को गत‍ि देने के ल‍िए मुख्यमंत्री ने ज‍िलावार समीक्षा करने के ल‍िए मंत्रियों को तैनात क‍िया है। वहीं मंडलवार समीक्षा का ज‍िम्‍मा खुद संभाल रखा है। इसी क्रम में मंगलवार को सीएम लखनऊ में कैबिनेट मीटिंग के बाद मेरठ दौरे पर हैं। यहां  मुख्‍यमंत्री विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण के साथ निर्माणाधीन और संचालित कार्यों की समीक्षा करेंगे। दूसरी ओर वाराणसी की ज्ञानवापी मस्‍ज‍िद और मथुरा की श्रीकृष्ण जन्मभूमि ईदगाह मामले की अदालती सुनवाई के बीच अब ताजमहल के बंद 22 दरवाजों को खोलने के ल‍िए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई है। इससे प्रदेश के राजनीत‍िक गल‍ियारों में हलचल बढ़ गई है।

  • हरदोई में बेरहमी से मह‍िला की हत्‍या

     

    हरदोई में सांडी क्षेत्र के संतोषापुरवा निवासी महिला की उसी के घर में हत्‍या कर दी गई। पति और उसके दो बच्चे सोमवार की रात छत पर सो रहे थे। वह नीचे सोई थी। इसी बीच आरोपितों ने घटना को अंजाम दिया।

     


  • वरिष्ठ वकील अजय मिश्र होंगे उत्तर प्रदेश के नए AG, कैबिनेट से मिली मंजूरी

     

    वरिष्ठ वकील अजय मिश्र उत्तर प्रदेश के नए एजी (एडवोकेट जनरल) बनाए गए हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार की कैबिनेट बैठक में आज यह फैसला ल‍िया गया है। वर्तमान में वह सुप्रीम कोर्ट में उत्‍तर प्रदेश के एडिशनल एडवोकेट जनरल के पद पर तैनात हैं।


  • गोरखपुर के जगदीशपुर से सिलीगुड़ी तक बनेगा एक्सप्रेस-वे

     

    गोरखपुर के जगदीशपुर से शुरू होकर सिलीगुड़ी तक बनने वाले एक्सप्रेस-वे की कवायद तेज हो गई है। मेसर्स एलएन मालवीय इंफ्रा प्रोजेक्टस प्राइवेट लिमिटेड भोपाल ने डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर लिया है। जल्द ही इसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) को सौंपेगा। इसको देखते हुए जनपद में भूमि अधिग्रहण के लिए सक्षम प्राधिकारी नियुक्त किए जाने की तैयारी है। इसके लिए एनएचएआइ गोरखपुर के परियोजना निदेशक सीएम द्विवेदी की तरफ से जिलाधिकारी को पत्र लिखा गया है।

     

    पीलीभीत : सूदखोर से परेशान किसान ने एसपी कार्यालय परिसर में किया आत्महत्या का प्रयास

     

    शाहजहांपुर के बिजौरी गांव निवासी किसान मनोज कुमार ने बीसलपुर के सूदखोर हरीश गंगवार से कुछ रकम ली थी। इसके बदले अपना ट्रैक्टर गिरवी रख दिया था। एसपी दिनेश कुमार पी की अनुपस्थिति में वह कार्यालय में एएसपी डा पवित्र मोहन त्रिपाठी से मिले। उन्हें बताया कि रकम देने के बाद भी सूदखोर ट्रैक्टर वापस नहीं कर रहा। समस्या बनाने के बाद बाहर आए और जेब में रखा कीटनाशक पी लिया। हालत बिगड़ने पर उन्हें जिला अस्पताल, फिर बरेली रेफर कर दिया गया। अभी यह नहीं पता चल सका कि मनोज ने कितने रुपये लिए थे और कितने चुका दिए हैं।

  • ताजमहल के कमरों को खुलवाने की मांग पर 12 को सुनवाई

     

    आगरा के ताजमहल के 20 कमरों को खुलवाने की मांग वाली अयोध्या के भाजपा नेता की याचिका पर मंगलवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई नहीं हो सकी। इलाहाबाद हाई कोर्ट के वकीलों की आज हड़ताल के कारण अब इस मामले में गुरुवार यानी 12 मई को सुनवाई होगी।

  • बीएड संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण शुरू

     

    लखनऊ विश्वविद्यालय ने संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्र लगभग तय कर दिए हैं। लखनऊ सहित पांच जिलों को मिलाकर करीब 112 कालेजों को परीक्षा केंद्र की सूची में प्रस्तावित किया गया है। इनमें लखनऊ के करीब 74 केंद्र शामिल हैं। खास बात ये है कि प्रवेश परीक्षा के लिए सिर्फ राजकीय और सहायता प्राप्त कालेजों को ही केंद्र बनाया गया है। जल्द ही सूची फाइनल करके परीक्षा आयोजन की जिम्मेदारी संभालने वाले महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन को भेजी जाएगी।

    मेरठ : शादी समारोह के दौरान रोटी पर थूकने का वीडियो वायरल

     

    मेरठ के अतरौली गांव में एक शादी समारोह के दौरान नान बनाने वक्‍त उस पर थूकने वीडियो वायरल होने से सनसनी फैल गई। पुलिस ने फिलहाल आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पूछताछ भी की जा रही है। मेरठ और आसपास के जिलों में इसके पूर्व भी कई बार शादी समारोहों में रोटी या नान पर थूक लगाने के मामले सामने आ चुके हैं। अब इस नए मामले के चलते रोटी पर थूक फिर सुर्खियों में है।

    महोबा : डेढ़ साल में फरार आइपीएस मणिलाल पाटीदार को नहीं तलाश पाईं 20 टीमें

     

    कबरई के क्रशर कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत और भ्रष्टाचार मामले में फरार चल रहे एक लाख रुपये के इनामी आइपीएस मणिलाल पाटीदार की तलाश में अब एक नई पुलिस टीम का गठन किया गया है। जल्द ही यह टीम राजस्थान और फिर गुजरात में तत्कालीन एसपी के ठिकानों पर दबिश देगी। विजिलेंस जांच में भी महोबा में तैनाती के दौरान वसूली करने के दोषी पाए गए पाटीदार पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करने के लिए मुख्यमंत्री दफ्तर से मंजूरी मिल चुकी है।

  • गाज‍ियाबाद : सगी मौसी से अवैध संबंधों के चलते पति ने की थी नवविवाहिता पत्नी की हत्या

     

    साहिबाबाद पुलिस ने नवविवाहिता हत्याकांड का पर्दाफाश करते हुए हत्यारोपित पति और उसकी मौसी को गिरफ्तार क‍िया है। बताया गया है कि हत्यारोपित पति जब 17 साल का था तभी से उसके संबंध मौसी से हो गए थे। साहिबाबाद थाना क्षेत्र की डीएलएफ कालोनी में संतोषी की पांच मई को हत्‍या कर दी गई थी।

  • वकीलों की हड़ताल के चलते ज्ञानवापी मामले की सुनवाई टली

     

    प्रयागराज: वकीलों की हड़ताल के चलते ज्ञानवापी विवाद मामले की सुनवाई आज टल गई है। अब अगली सुनवाई 16 मई को होगी। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद वाराणसी व कई अन्य की याचिकाओं की जस्टिस प्रकाश पाडिया सुनवाई कर रहे हैं ।

  • तिकुनियां कांड : आज आशीष मिश्रा तथा अन्य पर जिला जज की अदालत में तय होंगे आरोप

     

    लखीमपुर खीरी के जिला जज मुकेश मिश्रा की कोर्ट में किसानों को रौंदने के मामले में आज अहम सुनवाई होगी। इस दौरान आशीष समेत सभी आरोपी कोर्ट में पेश होंगे। इससे पहले की सुनवाई में सरकारी वकील ने चार्जशीट पढ़ने का समय मांगा था। लखीमपुर खीरी के जिला जज मुकेश मिश्रा की कोर्ट में तिकुनियां हिंसा कांड के मुख्य आरोपित केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा उर्फ टेनी के पुत्र आशीष मिश्रा उर्फ मोनू सहित अन्य 12 आरोपितों पर आरोप तय होंगे। इस केस की पड़ताल के बाद एसआइटी ने कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल की थी। आज आशीष मिश्रा के केस की सुनवाई होनी है। खीरी सिंह के मामले आशीष मिश्र व अन्य के मुकदमे की सुनवाई मंगलवार को जिला जज मुकेश मिश्रा की अदालत में होगी। आशीष मिश्र मोनू समेत जेल में निरुद्ध सभी 13 आरोपितों को जेल से तलब किया गया है।

  • कारतूस घोटाले में बांदा में तैनात दारोगा के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

     

    उत्‍तर प्रदेश के चर्चित कारतूस घोटाले के मुकदमे में सोमवार को गवाह के न आने के चलते सुनवाई टल गई। गवाही के लिए बांदा जिले से एक दारोगा को आना था। वह घटना के समय एसटीएफ में तैनात थे। अदालत ने गवाही पर न आने के कारण उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया है।

  • मेरठ : मुख्‍यमंत्री 66.71 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

     

    मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज मेरठ दौरे पर जाएंगे। वहां 66.71 करोड़ के बजट की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी करेंगे। क्रांति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय और विक्टोरिया पार्क में क्रांति दिवस पर आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। साथ ही मंडल के विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक करेंगे।

    कानपुर में चार साल की बच्ची से तालाब किनारे हैवानियत

     

    कानपुर के सचेंडी में घर के बाहर सो रही मासूम को युवक उठा ले गया और उसे हवस का शिकार बना डाला। रात में तलाश में जुटे ग्रामीण बच्ची के रोने की आवाज सुनकर पहुंच गए और आरोपित युवक को पकड़कर जमकर पिटाई की। इसके बाद ग्रामीणों ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने बच्ची को एलएलआर हॉस्पिटल में भर्ती कराया है।

  • वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सुनवाई आज

     

    ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज अदालत में सुनवाई होनी है। कमिश्नर बदलने की याचिका को लेकर सुनवाई और ज्ञानवापी मामले की अगली सुनवाई को लेकर भी परिसर में सुबह से ही गहमागहमी का रुख बना हुआ है। एडवोकेट कमिश्नर को बदले जाने को लेकर जहां सुनवाई होनी है वहीं अब तक हुए सर्वे की रिपोर्ट भी सौंपी जाएगी।हमीरपुर : दो वर्षीय मासूम बच्ची संग युवक ने किया दुष्कर्म

     

    हमीरपुर के राठ के एक गांव में शादी समारोह में गई दो वर्षीय बच्ची को गांव का ही युवक नलकूप में ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया। रातभर स्वजन बच्ची की खोजबीन करते रहे लेकिन उसका कोई पता नहीं लगा। मंगलवार सुबह आरोपित युवक से जब स्वजन ने बच्ची के बारे में पूछा तो उसने बच्ची के नलकूप में होने के बात बताई। जिस पर स्वजन व ग्रामीण वहां पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने आरोपित युवक को गिरफ्तार करते हुए बच्ची को मेडिकल के लिए भेजा है।

  • मथुरा : श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से शाही मस्जिद हटाने के मामले की सुनवाई टली

     

    भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में शाही मस्जिद का मामला भी काफी गरम है। मथुरा में इन दिनों श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटी शाही मस्जिद को हटाने का मामला कोर्ट में है। मंगलवार को इस मामले में सुनवाई थी, लेकिन एक वकील के निधन के कारण आज की सुनवाई को स्थगित कर दिया गया है।

  • यूपी : कैबिनेट बैठक में एक दर्जन प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने की संभावना

     

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी सरकार के सौ दिन, छह महीने तथा एक वर्ष के कार्यकाल को लक्ष्य बनाकर कार्ययोजना तैयार कर रहे हैं। इन्ही कार्यों को कैबिनेट की बैठकों में हरी झंडी मिलती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मेरठ के दौरे पर रवाना होने से पहले सुबह 11.30 बजे से लोकभवन में कैबिनेट की बैठक की उनकी अध्यक्षता में करेंगे।