Latest News नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

मुख्यमंत्री शिवराज ने आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण और अद्वैत लोक का किया शिलान्यास


ओंकारेश्वर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य जी की 108 फीट ऊंची ‘एकात्मता की मूर्ति’ का अनावरण एवं अद्वैत लोक का शिलान्यास किया। इससे पहले उन्होंने 21 कुंडीय हवन में आहुति दी।

सीएम ने ट्वीट करके कहा कि आदि गुरु शंकराचार्य जी के चरणों में मेरा बारंबार प्रणाम एवं आप सभी इस भव्य कार्यक्रम में पधारे इसके लिए आप सभी का हृदय से धन्यवाद करता हूं।

इससे पहले सीएम ने आज यहां पर आम का पौधा रौपा। उन्होंने ट्वीट करके लिखा कि आदि गुरु शंकर की चरण रज से धन्य पवित्र धरा ओंकारेश्वर में आज आम का पौधा रोपने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। आदि गुरु के दिव्य और पुण्य विचारों के अनुपम प्रकाश से मानवता का कल्याण होगा।

उन्होंने लिखा कि आज का यह शुभ दिवस और भी विशिष्ट बन गया है, क्योंकि आज ही ओंकारेश्वर की इस पावन भूमि पर आचार्य शंकर की विराट प्रतिमा का कुछ ही समय में अनावरण होने वाला है। एकात्म के ओजस्वी प्रकाश से मानवता का युगों-युगों तक कल्याण होता रहे और मध्यप्रदेश की अलौकिक भूमि सर्वदा उर्वर एवं आध्यात्मिक ऊर्जा से अनुप्राणित रहे, यही आचार्य शंकर के श्री चरणों में प्रार्थना करता हूं।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार सुबह को ओंकारेश्वर जिला खंडवा में “एकात्मता की प्रतिमा” के अनावरण, संत समागम और अन्य कार्यक्रमों के लिए आए संतजनों से एनएचडीसी विश्राम गृह में भेंट की एवं उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। संत जन में प्रमुख रूप से स्वामी अवधेशानंद जी गिरी महाराज, परमात्मानंद जी, स्वामी स्वरूपानंद जी और स्वामी तीर्थानंद जी महाराज शामिल हैं।

ओंकारेश्वर में गूंजी वेद मंत्रों की ऋचाएं

सीएम ने मांधाता पर्वत पर एकात्मता की मूर्ति के अनावरण कार्यक्रम के पहले प्रमुख संतों के साथ चतुर्वेद पारायण यज्ञ में आहुतियां दीं एवं जगत के मंगल और कल्याण की कामना की।