पटना

मुजफ्फरपुर: उर्वरक की कालाबाजारी पर हर हाल में लगायें अंकुश : प्रणव


जनप्रतिनिधियो की सलाह पर डीएम ने अधिकारियों को दिया निर्देश, क्षेत्र भ्रमण कर करें निगरानी 

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में  समाहरणालय सभाकक्ष में जिला स्तरीय उर्वरक निगरानी समिति की बैठक आहूत की गई।बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा देवी,  दिनेश प्रसाद सिंह  विधान पार्षद, निरंजन राय विधायक गायघाट, सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम, जिला कृषि पदाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, जिला सहकारिता पदाधिकारी के अलावे सभी उर्वरक कंपनियों के प्रतिनिधिगण एवं थोक उर्वरक विक्रेता बैठक में उपस्थित थे।

बैठक में पूर्व बैठक का अनुपालन प्रतिवेदन की समीक्षा की गई। जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में उर्वरक की कोई कमी नहीं है।उन्होंने कहा कि निर्धारित मूल्य पर ही उर्वरक की बिक्री हो इस बाबत विभाग द्वारा पंचायत, प्रखंड और जिला स्तर पर सतत निगरानी की जा रही है। बैठक में उपस्थित  जनप्रतिनिधियों ने भी अपने सुझाव रखे जिस पर अनिवार्य रूप से अमल करने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया गया।

जिलाधिकारी ने किसानों के लिए उर्वरक की आवश्यकता के अलावा कई बिंदुओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि उर्वरक की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण करते रहें। उर्वरक विक्रेता के बोर्ड पर निर्धारित मूल्य का जिक्र होना जरूरी है। उन्होंने बैठक में उपस्थित उर्वरक विक्रेता कंपनियों के प्रतिनिधियों तथा थोक विक्रेताओं को निर्देश देते हुए कहा कि निर्धारित मूल्य से अधिक पर उर्वरक की बिक्री की सूचना पर जांचोपरांत संबंधित विक्रेता/ पदाधिकारी पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

उन्होंने जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रखंड स्तरीय निगरानी समिति के द्वारा निगरानी सुनिश्चित करें। निर्देश दिया गया कि पंजीकृत उर्वरक विक्रेताओं द्वारा स-समय प्रतिष्ठान खोला जाए। जिलाधिकारी ने स्पष्ट लहजे में कहा कि किसानों को उचित मूल्य पर उर्वरक मिलता रहे इस बाबत सतत निगरानी करना सुनिश्चित किया जाए अन्यथा किसी भी तरह की कालाबाजारी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।