पटना

मुजफ्फरपुर: कालाजार को जड़ से नाश करने को जिला प्रशासन संकल्पित : प्रणव


टास्क फ़ोर्स की बैठक में डीएम ने प्रभावित क्षेत्रों में छिड़काव कराने का दिया निर्देश 

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभाकक्ष  में जिला कालाजार उन्मूलन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा कालाजार को जड़ से समाप्त करने के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस, जीविका एवं अन्य विभागों के समेकित प्रयास पर बल दिया गया। जिलाधिकारी ने कालाजार प्रभावित गाँव में गुणवत्ता पूर्ण छिड़काव सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

जिला भीबीडी नियंत्रण पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने बताया कि कालाजार के वाहक बालू मक्खी को नष्ट करने के लिए सरकार द्वारा साल में दो बार कालाजार प्रभावित गांवों के सभी घरों में जमीन से ऊपर पूरे दीवाल तक  सिन्थेटिक पायरिथ्राॅयड छिड़काव कराया जाता है।

विभागीय निदेशानुसार प्रथम चक्र छिड़काव का आरम्भ पाँच  मार्च से शुरू होगा।जिसमे छिड़काव दलों द्वारा 16 प्रखण्डों के 380 कालाजार प्रभावित गाँव में  छिड़काव का लक्ष्य रखा गया है। प्रभावित जनसंख्या 1621497 है। बताया गया कि जिले का पारू प्रखंड सबसे ज्यादा प्रभावित है

2018 में विभिन्न प्रखंडों में 457 केस प्राप्त हुए जबकि 2019 में 281, 2020 में 182 2021 में अभी तक 18 केस मिले है।इस अट्ठारह में 5 केस पारू में मिले हैं। बताया गया कि इसके लिए व्यापक कार्ययोजना तैयार की गई है और विशेष प्रिंटेड रजिस्टर में इसका लेखा जोखा भी क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं द्वारा रखा जायेगा।

सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि कार्यक्रम के पर्यवेक्षण हेतु जिला, प्रखण्ड एवं सामुदायिक स्तर पर दायित्वों का निर्धारण किया गया है। जिला पदाधिकारी ने प्रखण्ड स्तर पर सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिकाओं द्वारा पर्यवेक्षण हेतु आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को तथा जीविका को जागरूकता अभियान चला कर इसे सफल बनाने के निमित निर्देश दिया।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि कार्यक्रम की तैयारी अच्छी तरह कर ली गई है और सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखण्ड स्वास्थ्य प्रबंधक तथा प्रखण्ड सामुदायिक उत्प्रेरक भी इसका पर्यवेक्षण करेंगे।

बैठक में उपस्थित डॉक्टर एवं विशेष आमंत्रित अतिथि डॉ टी के झा ने कहा कि कालाजार का संपूर्ण उन्मूलन के मद्देनजर गंभीर प्रयास करना होगा। इसके लिए सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें।वहीं  जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा कि प्रखंड स्तर, पंचायत स्तर एवं वार्ड स्तर पर इसके लिए परिवारों को जागरूक करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि माननीय जनप्रतिनिधियों को भी इसमें इंवॉल्व कराया जाए और उनका भी सहयोग प्राप्त की जाए। बैठक में उप विकास आयुक्त सुनील कुमार झा, सिविल सर्जन, अपर जिला दण्डाधिकारी, जिला भी बी डी नियंत्रण पदाधिकारी डॉ सतीश, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी कमल सिंह, डीपीएम जीविका, सीडीपीओ मुशहरी सहित स्वास्थ्य विभाग के सभी पदाधिकारी तथा अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।