पटना

बिहारशरीफ: देश में बढ़ते कोविड केसों को लेकर मुख्यमंत्री के वीसी के बाद जिला स्वास्थ्य महकमा फास्ट


      • सीएस और डीपीएम पहुंचे डीसीएचसी देखने
      • विम्स में शुरू हो गया 30 बेड का कोविड हॉस्पीटल
      • सोमवार से बीड़ी अस्पताल में 100 बेड का डीसीएचसी हो जायेगा शुरू
      • शुक्रवार को हुआ 4200 जांच में नहीं मिला कोई पॉजिटिव लेकिन शनिवार को 2802 जांच में दो लोग मिले संक्रमित

बिहारशरीफ (आससे)। देश में बढ़ रहे कोरोना केस को लेकर बिहार सरकार काफी गंभीर है। शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के उच्च अधिकारियों, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अलावे सभी जिलाधिकारी, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक तथा संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये बैठक कर डीसीएच, डीसीएचसी तथा सीसीसी को तत्काल फंक्शनिंग करने का निर्देश दिया और स्पष्ट कहा कि किसी भी हाल में कोविड केस ना बढ़े इसके कंट्रोल की व्यवस्था सुनिश्चित करे। इसके लिए कोविड जांच बढ़ाने, आइसोलेशन आदि की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया।

शनिवार को मुख्यमंत्री के वीसी के बाद नालंदा के सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार, डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर ज्ञानेंद्र शेखर ने जिले में कोविड को देखते हुए आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी है। सिविल सर्जन, डीपीएम एवं अन्य अधिकारियों के साथ बिहारशरीफ के बियावानी स्थित बीड़ी अस्पताल का निरीक्षण किया। बीड़ी अस्पताल में पहले से डीसीएचसी (डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर) कार्यरत था, जिसे फिर से चालू किया जा रहा है। सिविल सर्जन ने कहा कि अगले दो दिनों में यह काम करने लगेगा। यहां सौ बेड की व्यवस्था है। यहां आगामी दो दिनों के अंदर चिकित्सक से लेकर चिकित्सा कर्मियों तक का डिप्टेशन कर दिया जायेगा।

सिविल सर्जन ने बताया कि डीसीएच यानी डिस्ट्रिक्ट कोविड हॉस्पीटल जो विम्स पावापुरी में कार्यरत है आज से चालू हो गया है। यह 30 बेड का हॉस्पीटल होगा, जहां कोविड के क्रिटिकल केस को एडमिट किये जाने की व्यवस्था है। इसके अलावे सीसीसी यानी कोविड केयर सेंटर भी चालू किया जा रहा है। पहले से पॉलिटेक्निक कॉलेज अस्पताल तथा डायट नूरसराय में सीसीसी कार्यरत था। अगले तीन दिनों में यह भी फंक्शनिंग हो जायेगा।

जिले में कोविड जांच की संख्या बढ़ा दी गयी है। शुक्रवार को 4200 लोगों का सैंपल लेकर कोविड जांच किया गया। हालांकि एक भी केस पॉजिटिव नहीं मिला, लेकिन शनिवार को 2802 लोगों का सैंपल की जांच की गयी, जिसमें दो लोग पॉजिटिव मिले है। दोनों ही लोग स्थानीय है। इन दोनों को होम आइसोलेशन में रखा गया है, जिसपर स्वास्थ्य विभाग नजर रख रही है। जिले का स्वास्थ्य महकमा और प्रशासनिक महकमा बाहर से आने वाले लोगों पर निगाह रख रही है ताकि उनके आने के साथ ही उनका कोविड जांच किया जा सके। और, अरगर पॉजिटिव पाये गये तो होम आइसोलेशन या फिर सीसीसी या डीसीएचसी में रखा जा सके।