पटना

बिहारशरीफ: देश में कोरोना की बढ़ती लहर के बाद जिले में कोरोना टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार


    • जिले में लगभग 62 हजार लोगों को दिया जा चुका है कोरोना टीका
    • जिले के चिन्हित 2 लाख 28 हजार 236 वृद्धजनों को शनिवार से दिया जाने लगा कोरोना टीका
    • 249 ग्राम पंचायतों में रोस्टर के अनुसार टीकाकरण होनी थी शुरू लेकिन 42 में नहीं हो सका शुभारंभ
    • टीकाकरण में शिथिलता को लेकर पांच प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी तथा हेल्थ मैनेजर से स्पष्टीकरण

बिहारशरीफ (आससे)। देश में भले ही कोविड की रफ्तार बढ़ी हो। हालांकि नालंदा जिला इससे दूर है। इक्के-दुक्के केस मिलते रहे है, लेकिन जिले में टीकाकरण भी रफ्तार पकड़ चुकी है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर नालंदा जिले के दो लाख 28 हजार 236 वृद्धजनों को कोविड टीका देने का टारगेट दिया गया है, जिसक विरुद्ध शनिवार से वृद्धजनों का टीकाकरण का कार्य शुरु हो गया और पहले दिन लगभग आठ हजार वृद्धजनों को कोविड का वैक्सीन दिया गया।

हालांकि आज 10 हजार लोगों को कोविड वैक्सीन देने का लक्ष्य था और एक साथ जिले के 249 ग्राम पंचायतों में टीकाकरण शुरू होना था, लेकिन कतिपय कारणों से 207 ग्राम पंचायतों में ही टीकाकरण शुरू हो सका और 42 पंचायत में टीकाकरण शुरू नहीं हो पाया। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार ने पांच प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी तथा पांच ब्लॉक हेल्थ मैनेजर से स्पष्टीकरण पूछा है।

जिले में टीकाकरण का कार्य कब से शुरू हो चुका है। इसके तहत स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियां तथा कोरोना वारियर्स को टीकाकरण किया जा रहा है। बीते कल तक 54056 लोगों को कोविड वैक्सीन दिया जा चुका है, जबकि आज शनिार को लगभग आठ हजार लोगों को कोविड का वैक्सीन दिया गया।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर कोरोना वारियर्स के बाद वृद्धजनों को कोविड का टीका दिया जा रहा है, जिसके तहत मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन तथा आईजीएनओएटीएस के दो लाख 29 हजार 236 चिन्हित लाभुकों को पहले चरण में काविड वैक्सीन पड़ना है। ये वैसे लोग है जो 60 वर्ष के उपर के है और वृद्धजन पेंशन पा रहे है। इसके लिए जिले में पंचायत वार रोस्टर बनाकर आज शनिवार से टीकारकण शुरू हो गया। 249 ग्राम पंचायतों में से 42 ग्राम पंचायतों में टीकाकरण शुरू नहीं हो सका, जिसके लिए जिम्मेवार लोगों को स्पष्टीकरण पूछा गया है।

हरनौत प्रखंड में 17 पंचायतों में छः, नूरसराय में छः गिरियक में 17 में 12, रहुई में 10 में 6 तथा थरथरी में सात में से दो ग्राम पंचायतों में टीकाकरण नहीं शुरू हेने को लेकर हरनौत, नूरसराय, रहुई, गिरियक एवं थरथरी प्रखंडों के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी तथा ब्लॉक हेल्थ मनेजर से स्पष्टीकरण पूछा गया है। आागामी कल से वृद्धजनों को कोरोना वैक्सीन देने की प्रक्रिया में और तेजी आयेगी।