पटना

मुजफ्फरपुर: किल्लत के बीच दामोदरपुर पाटलीपुत्रा गैस एजेंसी में ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू


फिलहाल पाँच सौ बड़ा सिलेंडर उत्पादित होगा प्रति दिन 

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी के प्रयास से मुजफ्फरपुर जिला अंतर्गत दामोदरपुर स्थित पाटलिपुत्र गैस एजेंसी में ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया गया है। उक्त प्लांट की क्षमता अभी 500 सिलेंडर (बड़ा) प्रतिदिन है जिसे शीघ्र ही 800 से 900 सिलेंडर प्रतिदिन बढ़ाया जाएगा।

ऑक्सीजन के उत्पादन के साथ वितरण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। आवश्यकतानुसार निजी एवं सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू कर दी गई है। जिला उद्योग  महाप्रबंधक और ड्रग्स इंस्पेक्टर द्वारा प्लांट द्वारा उत्पादित ऑक्सीजन और उसके  वितरण की व्यवस्था की सतत मॉनिटरिंग की जा रही है।

इधर एसबीजी गैस प्लांट बेला में भी ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है जहां लगभग 900 ऑक्सीजन बड़ा सिलेंडर प्रतिदिन उत्पादन है। जिसे मुजफ्फरपुर के निजी और सरकारी अस्पताल जहां कोविड मरीजों का इलाज चल रहा है प्राथमिकता के आधार पर उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही नॉर्थ बिहार के अन्य जिलों में भी उक्त प्लांट के द्वारा  आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है।

जिले में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है ऑक्सीजन की कोई किल्लत नहीं है। जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में गठित टीम के द्वारा भी ऑक्सीजन के उत्पादन और उसके वितरण पर नजर रखी जा रही है। किसी भी तरह की कालाबाजारी करते हुए पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति/ एजेंसी /अस्पताल पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।