पटना

मुजफ्फरपुर: जिलाधिकारी ने वरीय पदाधिकारियों संग एसकेएमसीएच में कोविड वार्ड का किया निरीक्षण


      • अधीक्षक को दिए गए सख्त निर्देश व्यवस्था सुधारें अन्यथा की जाएगी कार्रवाई
      • आउटसोर्सिंग से नियुक्त कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा सिलेंडर ले जाने के मामले में प्रथमिकी दर्ज करने का निर्देश
      • ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली पाइप लाइन को दुरुस्त करने का दिया गया आदेश

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक शनिवार को दल बल के साथ एसकेएमसीएच पहुंचे। इस दौरान डीएम प्रणव कुमार, पुलिस अधीक्षक जयंत कांत, उप विकास आयुक्त डॉ सुनील कुमार झा, निदेशक डीआरडीए चंदन चौहान और अधीक्षक एसकेएमसीएच के द्वारा पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड का निरीक्षण किया।

देखा गया कि कोविड वार्ड में एडमिट कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज और उनकी देखरेख को लेकर प्रतिनियुक्त नर्स/ एएनएम संजीदा नहीं थे। जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी प्रकट की गई। देखा गया कि मरीज के अटेंडेंट/ परिजन का बिना रोक-टोक के और बिना किसी सुरक्षा कवच के वार्ड में आना जाना है। उनके द्वारा ही जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन और यहां तक की अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाती है। कोविड वार्ड में प्रतिनियुक्त एएनएम/नर्सेज द्वारा अपने कर्तव्यों का निर्वहन पीपीई  कीट पहनकर नहीं किया जा रहा है। यह भी देखा गया कि जिन मरीजों का ऑक्सीजन लेवल 94 या उससे अधिक है उन्हें भी ऑक्सीजन पर रखा गया है।

जिलाधिकारी द्वारा इस पर एतराज जताते हुए अधीक्षक को सख्त निर्देश दिया गया कि उक्त व्यवस्था में सुधार लाना सुनिश्चित किया जाए अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड वार्ड में प्रतिनियुक्त चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ round-the-clock अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। प्रत्येक रोगी की निगरानी की जाए।  प्रतिनियुक्त चिकित्सक रोस्टर के आधार पर पूरी गंभीरता और तत्परता से अपने कार्यों को अंजाम दें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ऑक्सीजन का बेजा इस्तेमाल न करें।

यह सूचना मिलने पर कि आउटसोर्सिंग से नियुक्त कंप्यूटर ऑपरेटर के द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर बाहर ले जाया जा रहा है। जांचोपरांत उक्त कर्मी पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया। साथ ही पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया गया है कि एसकेएमसीएच के अधीक्षक के द्वारा मांग के आधार पर पर्याप्त पुलिस बल को प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही कोविड वार्ड  के मेन गेट को सील करने का निर्देश दिया गया है ताकि कोई भी बाहरी व्यक्ति अंदर ना जा सके।

इधर उप विकास आयुक्त ने बताया कि एसकेएमसीएच को मांग से अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति की  जा रही है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा अधीक्षक को निर्देशित किया गया है कि ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले पाइप लाइन को ठीक कराना सुनिश्चित करें ताकि ऑक्सीजन का फ्लो सही हो सके।

जिलाधिकारी द्वारा एसकेएमसीएच परिसर में निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया और निर्माण करने वाली एजेंसी को सख्त निर्देश दिया गया कि उक्त प्लांट का निर्माण शीघ्र किया जाए। मालूम हो कि एसकेएमसीएच परिसर स्थित उक्त ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा है।

जिलाधिकारी द्वारा बेला स्थित एसबीजी प्लांट का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान वहां की स्थिति संतोषजनक पाई गई। जिलाधिकारी ने उप  विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि बेला स्थित ऑक्सीजन प्लांट में में कार्य करने वाले कर्मियों एवं संबंधित व्यक्तियों को कल ही टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उप विकास आयुक्त ने बताया कि कल उनका टीकाकरण किया जाएगा क्योंकि वे सभी कर्मी फ्रंट लाइन वैरियर  के रूप में काम कर रहे हैं। अतः उनके योगदान को देखते हुए कल ही टीम गठित कर दी गई है और कल उनका टीकाकरण किया जाएगा।