पटना

मुजफ्फरपुर: जिले के पाँच प्रखंडो में कोविड 19 और एईएस पर जागरूकता अभियान चलाने 15 टीकाकरण एक्सप्रेस रवाना


मुजफ्फरपुर। कोविड-19 टीकाकरण की गति में वृद्धि करने एवं एईएस को लेकर आम-आवाम को जागरूक करने के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा हर स्तर पर प्रयास किया गया जा रहा है। इस क्रम में आज जिला प्रशासन, आगा खान ग्राम समर्थन कार्यक्रम [भारत] संस्था एवं यूनिसेफ के द्वारा 15 टीकाकरण एक्सप्रेस की रवानगी जिले के पाँच प्रखंडों के लिए उप विकास आयुक्त डॉ सुनील कुमार झा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह एवं आगा खान संस्थान के वाश मैनेजर जय प्रकाश सिंह द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर की गई।  उक्त प्रचार वाहनों  द्वारा कोरोना टीका करण के साथ एईएस/ चमकी बुखार को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में सघन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

मौके पर उपस्थित उप विकास आयुक्त-सह-वरीय पदाधिकारी टीकाकरण कोषांग  ने बताया कि उक्त सभी 15 प्रचार वाहनों के जरिए कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने तथा एईएस/ चमकी बुखार से बचाव को लेकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रो मे  वैक्सीनेशन के लिए जागरुकता के गति बढ़ाने की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है ताकि सभी लोग टीका ले ले। साथ ही चमकी बुखार के रोक-थाम लिए भी उक्त जागरुकता रथ गांव- गांव भ्रमण कर लोगों को जागरूक करेगी।

वहीं आगा खान ग्राम समर्थन कार्यक्रम (भारत) संस्था के वाश मैनेजर जय प्रकाश सिंह ने बताया कि टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने को लेकर सरकार और जिला प्रशासन के साथ-साथ आगा खान ग्राम समर्थन कार्यक्रम (भारत) संस्था एवं यूनिसेफ द्वारा  काफी प्रयास किया जा रहा है। कहा कि ये सभी जागरुकता रथ मुजफ्फरपुर जिले पांच प्रखंड-सकरा, बन्दरा, मूशहरी, बोचहा, मूरौल के विभिन्न पंचायतों में गांव गली में घूम-घूम कर 45 प्लस के लोगों को वैक्सीन के लिए जागरूक करेगी व 18 प्लस के उम्र वाले को भी वैक्सीन लगवाने को लेकर जागरूक करेगी।

वही डीपीआरओ कमल सिंह ने बताया कि प्रचार वाहन टीकाकरण के साथ “चमकी को धमकी” देने के लिए  गांव कस्बा टोलो  मे जाकर लोगों को  इस बीमारी से बचाव के लिए जागरूक करेगी। आगे कहा कि प्रचार अभियान लगातार एक माह तक चलेगा। पाँच प्रखंडों के अलावे जल्द ही कांटी एवं मीनापुर में भी अभियान शुरू किया जाएगा और आवश्यकता अनुसार वाहनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।  मौके पर ब्लॉक मैनेजर भाष्कर मित्रा, मुकेश कुमार भी उपस्थित थे।