पटना

मुजफ्फरपुर: संभावित बाढ़ के मद्देनजर सभी तैयारी रखें मुकम्मल: डीएम


समीक्षात्मक बैठक  में दिया निर्देश- तटबंधों का करते रहें निरीक्षण, नाव की व्यवस्था पर दें विशेष ध्यान 

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में संभावित बाढ़ 2021 की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में सभी अंचलों के अंचलाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे। जिलाधिकारी ने विभागीय मानक संचालन प्रक्रिया अनुसार बाढ़ से संबंधित समस्त तैयारी 15 जून से पहले हर स्तर पर पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों तथा आपूर्तिकर्ताओं को चिन्हित कर रखें व नाव की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। सभी नावों का पंजीकरण यथाशीघ्र करा लें तथा नाव मालिकों से एकरारनामा करने की कार्यवाही ससमय कर नाव परिचालन के स्थलों को भी सूचीबद्ध कर लें।

निर्देश दिया कि बाढ़ के दौरान बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए अंचल स्तर पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष तथा रिपोर्टिंग सेल का गठन करते हुए जोन, उपजोन तथा सेक्टर का गठन करते हुए पदाधिकारियों व कर्मियों को चिन्हित कर लें। जल संसाधन विभाग से समन्वय स्थापित करते रहें तथा तटबंधों का निरीक्षण करते रहें।

आपदा प्रबंधन विभाग के आपदा सम्पूर्ति पोर्टल पर आपदा प्रभावित परिवारों की जीआर सूची में आधार संख्या, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, जन्मतिथि वर्ष, आधार संख्या के नाम से सूची का मिलान आदि की प्रविष्टि संबंधी कार्य की समीक्षा के दौरान लाभुकों से सूचनाओं के संकलन तथा पोर्टल पर अपडेशन कार्य की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उनके द्वारा निर्देश दिया गया कि पोर्टल पर सूचनाओं के अपडेशन का कार्य प्रत्येक दशा में 31 मई 2021 तक पूर्ण कर लिया जाना चाहिए।

जिलाधिकारी द्वारा चेतावनी दी गई कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा धीमी प्रगति वाले अंचलाधिकारी व संबंधित कर्मी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही वेतन अवरुद्ध कर दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं पश्चिमी को निर्देशित करते हुए कहा कि इस कार्य की निरंतर मानीटरिंग करते रहें तथा यदि इस कार्य को पूर्ण करने में अतिरिक्त कर्मियों की आवश्यकता है तो संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से आवश्यक कार्यबल व डाटा एंट्री ऑपरेटर अंचलाधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने में सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी भी आवश्यक सहयोग करेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि बाढ़ संबंधित कार्यों में प्रतिनियुक्त किए जाने वाले सभी पदाधिकारियों, कर्मियों, गोताखोरों, नाविकों, तैराको, राहत बचाव दल के सदस्यों वेंडरों आदि को फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में चिन्हित करते हुए इनको सूचीबद्ध करते हुए इनका कोविड 19 टीकाकरण स्थानीय प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर 15 जून से पहले कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी द्वारा सभी अंचल अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वर्तमान में संचालित किए जा रहे सामुदायिक किचन में मानक संचालन प्रक्रिया अनुसार भोजन उपलब्ध कराने के साथ साथ कोविड 19 सुरक्षा हेतु सोशल डिस्टेंसिंग नियमों व सैनिटाइजेशन का विशेष ध्यान रखें। सामुदायिक किचन में स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर कोविड 19 रेंडम सेंपलिंग भी कराएं। जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय पदाधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण कर बाढ़ निरोधक  सभी कार्यों की मानीटरिंग करने का निर्देश दिया।