पटना

मुजफ्फरपुर: समीक्षात्मक बैठक में बोले डीएम टीकाकरण अभियान में तेजी लायें


कोताही पर  काररवाई की दी चेतावनी 

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने आज अपने कार्यालय कक्ष में कोविड-19 टीकाकरण की अधतन स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ विभाग को स्पष्ट निर्देश दिया कि टीकाकरण की गति में तेजी लाई जाए। नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सभी पंजीकृत व्यक्तियों से संपर्क स्थापित करते हुए उनका टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि टीकाकरण के कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही और कोताही नहीं चलेगी।

वही बैठक में स्वास्थ विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि स्वास्थ्य कर्मी (सरकारी और निजी) का लक्ष्य 21326 के विरुद्ध 16995 लोगों को टीका लगाया गया जो कि लगभग 80% है। पारा मेडिकल और पुलिसकर्मी का लक्ष्य 6974 निर्धारित था जिसके विरूद्ध 4060 लोगों को टीकाकरण किया गया जो कि कुल का 58 प्रतिशत है। वही नगर एवं शहरी  निकाय का लक्ष्य 1395 के विरुद्ध 778 की उपलब्धि रही जो कि 55. 8% है। राजस्व विभाग के कर्मियों का निर्धारित लक्ष्य 873 था जिसके विरूद्ध 331 का ही टीकाकरण हो पाया जो कि मात्र 37.9% है। वही पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग का लक्ष्य 2013 के विरुद्ध उपलब्धि 1047 है जो कि लक्ष्य का 49.6%है।

स्वास्थ्य विभाग का द्वितीय खुराक का टीकाकरण 15 फरवरी से प्रारंभ किया गया है।  अन्य विभाग के कर्मियों का प्रथम चक्र का टीकाकरण सभी पीएचसी, सदर अस्पताल एवं एसकेएमसीएच, प्रशांत हॉस्पिटल, प्रसाद हॉस्पिटल एवं केजरीवाल में कराया जा रहा है।  ऐसे लाभार्थी जिनका नाम नहीं डाला जा सका है उन सभी के लिए विशेष रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के संबंध में अभी सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

इन सभी कार्यों के अनुश्रवण  के लिए सदर अस्पताल एवं सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में विशेष कंट्रोल रूम की व्यवस्था की गई है जिससे सभी लाभार्थियों को फोन के माध्यम से एक दिन पूर्व सूचना उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही द्वितीय चक्र के विषय में भी सूचना दी जा रही है।

वही कोरोना के संबंध में बताया गया कि मुजफ्फरपुर जिले में आखिरी कोरोना पॉजिटिव मरीज 12 फरवरी को पाया गया है। वर्तमान में मुजफ्फरपुर जिले में कोई भी कोरोना सक्रिय मरीज नहीं है। कोरोना से मृत व्यक्तियों के परिवारों के द्वारा कुल 97 आवेदन प्राप्त हुआ है जिनमें 86 का वेरिफिकेशन किया जा चुका है और उसके विरुद्ध 29 को मुआवजे की राशि दी जा चुकी है।

जिलाधिकारी की अपील:

बैठक में जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने पुनःअपील किया है कि कोविड-19 टीका पूर्णतः सुरक्षित है। इसे लेकर संशय की कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने फ्रंटलाइन के तहत सभी अधिकारियों/ कर्मियों को वैक्सीन लेने की अपील करते हुए कहा कि वैक्सीन लेने के लिए सूचना मिलने पर सभी लोग समय पर  वैक्सीन उत्साह के साथ निर्भीक हो कर लें एवं अन्य लोगों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित करें। जितने भी व्यक्ति टीकाकरण के लिए पंजीकृत हैं सभी अपने तय समय पर टिका अवश्य लगाएं।