पटना

मुजफ्फरपुर: स्वास्थ्य उपकेंद्र का वर्षो से नहीं खुला है ताला, अतिक्रमण का शिकार


औराई (मुजफ्फरपुर)(आससे)। प्रखंड के रामपुर पंचायत अंतर्गत संभूता स्वास्थ्य उपकेंद्र का वर्षो से ताला नहीं खुला। आम लोगों का स्वास्थ्य सुविधा देने वाला यह स्वास्थ्य केंद्र खुद बीमार बन बैठा है। बदहाल स्वास्थ्य केंद्र को स्थानीय लोगों ने अतिक्रमण भी कर लिया है। स्वास्थ्य उपकेंद्र का भवन दो दशक पूर्व बिहार सरकार की जमीन में विभाग द्वारा बनाया गया। चार-पांच वर्षों तक लोगों का इलाज इसी स्वास्थ्य केंद्र से होता रहा।

स्वास्थ्य कर्मी के तबादला के बाद दो दशक से स्वास्थ्य केंद्र में ताला लटक गया। विभाग के कोई भी स्वास्थ्य कर्मी दोबारा यहां नहीं पहुंच सके तथा विभागीय पदाधिकारी भी कभी संज्ञान नहीं लिया। मौजूदा स्थिति तीन कमरों का भवन जर्जर हो चुका है। स्थानीय लोगों ने उक्त स्थल पर भैंस, गाय बांधना शुरू कर दिया। यहां तक की कमरा को भी अतिक्रमण कर अपना आश्रय गृह बना लिया।

पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि अजय कुमार ठाकुर ने इस स्वास्थ्य केंद्र को चालू करवाने के लिए चिकित्सा प्रभारी एवं जिला पदाधिकारी को कई बार आवेदन दिया, परंतु सभी पदाधिकारी इस स्वास्थ्य केंद्र को चालू करवाने में विफल रहे। परिणामत: यह स्वास्थ्य केंद्र मरीजों की सेवा के बदले खुद बीमार बन बैठा है। रामपुर पंचायत क्षेत्र में बना यह स्वास्थ्य उपकेंद्र अपने कायाकल्प के लिए इंतजार कर रहा है। कोरोना महामारी के समय भी यह अस्पताल नहीं खुल पाया।

पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि अजय कुमार ठाकुर एवं पंचायत समिति सदस्य अभय कुमार झा ने जिलाधिकारी से मांग किया है कि इस क्षेत्र के गरीबों के कल्याण के लिए स्वास्थ्य उपकेंद्र को खोला जाए साथ ही स्वास्थ्य कर्मी की नियुक्ति वहां पर किया जाए। जिससे गरीबों को स्वास्थ्य सेवा बहाल हो सके। ज्ञात हो कि औराई प्रखंड क्षेत्र के अधिकतर स्वास्थ्य केंद्र का हाल बदहाल है। तारणहार का इंतजार है।