Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

मेक्सिको में भूकंप को लेकर अजब इत्‍तेफाक, थम-सी गई सांसें; लोग बोले- ईश्‍वर फिर नहीं!


मेक्सिको सिटी, । मेक्सिको में सोमवार को एक ऐसा इस्‍तेफाक हुआ, जिससे लोगों की सांसें थम-सी गईं। मेक्सिको में 2017 में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें 350 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई थी। इस विनाशकारी भूकंप में एक स्‍कूल में कुछ छात्रों की भी मौत हो गई थी। इनकी याद में एक प्रार्थना हो रही थी, तभी जमीन फिर हिलने लगी और लोग दहशत में आ गए।

‘एक बार फिर, नहीं! मेरे ईश्‍वर, फिर नहीं!’

शायद ही किसी ने सोचा होगा कि 19 सितंबर 2017 के विनाशकारी भूकंप की यादें उसी दिन 2022 में ताजा हो जाएंगी। स्‍कूल में माता-पिता जब अपने बच्‍चों को याद कर ईश्‍वर से प्रार्थना कर रहे थे, तभी फिर जोरदार भूकंप के झटकों ने लोगों को हैरान कर दिया। प्रार्थना कर रहे एक शख्‍स ने कहा, ‘एक बार फिर, नहीं! मेरे ईश्‍वर, फिर नहीं!’ इसके बाद वह जोर से चिल्‍लाए। इस दौरान 7.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे थे। प्रशांत तट के राज्य कोलिमा में दो लोगों की मौत हो गई।

इत्‍तेफाक या फिर कुछ ओर, 19 सितंबर को मेक्सिको में 3 भूकंप

इसे इत्‍तेफाक कहें या फिर कुछ और 19 सितंबर को मेक्सिको में तीन शक्तिशाली भूकंप आए हैं। पहला 1985, दूसरा 2017 और अब तीसरा 2022 में। इस अशुभ संयोग ने कई लोगों के लिए चिंता को बढ़ा दिया है। मेक्सिको में हर साल 19 सितंबर को वार्षिक भूकंप ड्रिल का आयोजन किया जाता है। 19 सितंबर को 3 भूकंप आने से लोगों में अब इस दिन को लेकर दहशत है।

jagran

विज्ञानियों ने दिया ये तर्क

क्‍या 19 सितंबर को 3 विनाशकारी भूकंप आने के पीछे कोई कारण है? इस सवाल के जवाब में विज्ञानियों को कहना है कि इसके पीछे कोई विशेष कारण नहीं है। यह सिर्फ इत्‍तेफाक है, इससे ज्‍यादा कुछ नहीं। 1985, 2017 और अब 2022 में आए भूकंप के बीच कोई संबंध नहीं है। ऐसे में लोगों को इस तारीख को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए।

भूकंप से 200 से अधिक इमारतों को नुकसान

मेक्सिको की राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा समन्वयक लौरा वेलाज़क्वेज़ ने भूकंप के झटके थमने के बाद मंगलवार को कहा कि कोलिमा में दो मौतें इमारतों के कुछ हिस्सों के गिरने के कारण हुईं। इस दौरान दस लोग घायल भी हुए। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भूकंप के झटकों के कारण दर्जनों स्कूलों और स्वास्थ्य केंद्रों सहित 200 से अधिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है। अधिकांश नुकसान उन प्रशांत राज्यों में हुआ, जो मिचोआकन के करीब थे। मेक्सिको सिटी की करीब 20 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं, लेकिन यह मामूली हैं।