Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मेघालय: ईस्ट जयंतिया हिल्स खदान में फंसे लोगों को बचाने के लिए नौसेना से मांगी गई मदद,


  • मेघालय के ईस्ट जयंतिया हिल्स जिले में एक खदान में पांच श्रमिक पिछले 11 दिनों से फंसे हुए हैं. यहां खदान में जल स्तर कम तो हुआ है लेकिन यह कमी अभी बचावकर्मियों के भीतर जाकर बचाव अभियान शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है. इस बीच मेघालया प्रशासन ने फंसे लोगों के बचाव के लिए भारतीय नौसेना से गोतोखोर की मदद मांगी है.

मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने गुरुवार को रिपोर्टरों से हुए बातचीत में कहा, “हमने रक्षा मंत्रालय से बचाव अभियान में सहायता के लिए नौसेना के गोताखोर उपलब्ध कराने के लिए लिखा है.” उन्होंने कहा कि सरकार फंसे हुए श्रमिकों को बचाने के लिए सभी विकल्प तलाश रही है.

सीएम से यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार के बचाव अभियान को रद्द करने की कोई संभावना है, संगमा ने कहा, “जाहिर तौर पर यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम लोगों की जान बचाने के लिए सभी मुमकिन कदम उठाएं.” दरअसल पहले मुख्यमंत्री ने ही इस बचाव अभियान को बहुत कठिन बताया था और कहा था कि जिला प्रशासन के साथ-साथ एनडीआरएफ सहित अन्य एजेंसियों के प्रयासों के बावजूद अभी तक कोई पॉजिटिव रिजल्ट सामने नहीं आया है.

46 मीटर से 36.6 मीटर पर पहुंचा जलस्तर

वहीं दूसरी तरफ एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और दमकल सेवा के कम से कम 100 बचावकर्मी दुर्घटनास्थल पर डेरा डाले हुए हैं और पानी का स्तर लगभग 10 मीटर गहराई तक नीचे आने का इंतजार कर रहे हैं. खदान से पानी निकालने की प्रक्रिया जारी है और अब यह स्तर कम होकर 36.6 मीटर है, जो कि चार जून को 46 मीटर था.