खेल

मेलबर्नमें भरा एडिलेडका जख्म


बाक्सिंग डे टेस्ट : भारतने आठका बदला आठ से लिया, आस्ट्रेलियाको हरा शृंखलामें की १-१ की बराबरी, पदार्पण मैचमें चमके सिराज
मेलबर्न (एजेन्सियां)। एडीलेड में मिले जख्मों पर मरहम लगाते हुए भारत ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन मंगलवार को खेल के हर विभाग में आस्ट्रेलिया का ‘मानमर्दनÓ करते हुए आठ विकेट से जीत के साथ चार मैचों की शृंखला में १-१ से बराबरी कर ली। लंच के समय आस्ट्रेलिया को २०० रन पर आउट करने के बाद भारत को मात्र ७० रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। आस्ट्रेलिया को पहली पारी में १९५ रन पर आउट करने के बाद भारत ने ३२६ रन बनाये थे। एडीलेड में अपने न्यूनतम टेस्ट स्कोर ३६ रन पर आउट होने से जो जख्म हुआ था उस पर यह जीत निश्चित तौर पर मरहम का काम करेगी। रहाणे (११२) को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन आप द मैच चुना गया। इसके साथ ही अपने नियमित कप्तान और आईसीसी दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर विराट कोहली की गैर मौजूदगी में मिली इस जीत में अजिंक्य रहाणे ने अपनी कुशल कप्तानी का लोहा मनवाने के साथ पहली पारी में शतक भी ठोका। रहाणे की कप्तानी में भारत ने अब तक खेले तीनों टेस्ट में जीत दर्ज की है, जिनमें दो आस्ट्रेलिया के खिलाफ और एक जीत अफगानिस्तान के खिलाफ मिली। छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल (पांच) और चेतेश्वर पुजारा (तीन) के विकेट गंवा दिये। इसके बाद शुभमन गिल (३६ गेंद में ३५ रन) और रहाणे (४० गेंद में २७ रन) ने टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाया। टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले गिल ने दोनों पारियों में आस्ट्रेलिया के खतरनाक तेज आक्रमण को बखूबी झेलकर साबित कर दिया कि वह भविष्य के सितारे हैं। उमेश यादव के चोटिल होने के बावजूद मोहम्मद सिराज ने उनकी कमी महसूस नहीं होने दी और पहले ही टेस्ट में प्रभावित किया। अपने कल के स्कोर छह विकेट पर १३६ रन से आगे खेलते हुए आस्ट्रेलियाई टीम २०० रन पर आउट हो गयी। आस्ट्रेलिया के लिए कैमरन ग्रीन और पैट कमिंस ने सातवें विकेट के लिए ५७ रन जोड़े लेकिन दूसरी नयी गेंद का सामना नहीं कर सके। ग्रीन ने १४६ गेंद में ४५ रन बनाये जबकि कमिंस ने १०३ गेंद में २२ रन की पारी खेली। रहाणे ने चौथे दिन सुबह बुमराह से तीन ओवर का स्पैल ही कराया क्योंकि गेंद पुरानी होने से मदद नहीं मिल रही थी। इसके बाद उन्हें हटा दिया ताकि वह दूसरी नयी गेंद से तरोताजा होकर गेंदबाजी कर सके। बुमराह ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए दूसरी नयी गेंद से कमिंस का विकेट लिया। उनके बल्ले और जबड़े के बीच उछली गेंद को दूसरी स्लिप में मयंक अग्रवाल ने लपका। ग्रीन ने सिराज को पूल शाट खेलने का प्रयास किया लेकिन मिडविकेट पर जडेजा ने कैच लपक लिया। इसके बाद सिराज ने नाथन लियोन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया। पहले सत्र में भारतीयों ने ढीली गेंदें नहीं फेंकी लेकिन आक्रमण खतरनाक भी नहीं दिखा। इसका श्रेय ग्रीन और कमिंस को भी जाता है जिन्होंने कोई जोखिम नहीं लिया। दोनों ने १९२ गेंदों में ५० रन की साझेदारी की। अश्विन ने हेजलवुड १० को बोल्ड कर आस्ट्रेलिया की पारी २०० रन पर समेट दी। जसप्रीत बुमराह ने २७ ओवर में दो और सिराज ने २१.३ ओवर में ३७ रन देकर तीन विकेट लिये। दोनों ने अनुशासित गेंदबाजी करते हुए संयम से काम लिया और सपाट पिच पर बहुत प्रयोग की कोशिश नहीं की। रविचंद्रन अश्विन ने ३७.१ ओवर में ७१ रन देकर दो विकेट लिये जबकि रविंद्र जडेजा ने १४ ओवर में २८ रन देकर दो विकेट चटकाये।
स्कोर बोर्ड
आस्ट्रेलिया पहली पारी-१९५ रन
भारत पहली पारी-३२६ रन
आस्ट्रेलिया दूसरी पारी- वेड पगबाधा बो जडेजा ४०, जो बन्र्स का पंत बो उमेश ४, लाबुशेन का रहाणे बो अश्विन २८, स्मिथ बो बुमराह ८, हेड का मयंक बो सिराज १७, ग्रीन का जडेजा बो सिराज ४५, पेन का पंत बो जडेजा १, कमिन्स का मयंक बो बुमराह २२, स्टार्क अजेय १४, लियोन का पंत बो सिराज ३, हेजलवुड बो अश्विन १०, अतिरिक्त-८, कुल-१०३.१ ओवर में सभी विकेट खोकर २०० रन, विकेट गिरे-१-४, २-४२, ३-७१, ४-९८, ५-९८, ६-९९, ७-१५६, ८-१७७, ९-१८५, गेंदबाजी-बुमराह २७-६-५४-२, उमेश ३.३-०-५-१, सिराज २१.३-४-३७-३, अश्विन ३७.१-६-७१-२, जडेजा १४-५-२८-२। भारत दूसरी पारी-मयंक का पेन बो स्टार्क ५, गिल अजेय ३५, पुजारा का ग्रीन बो कमिन्स ३, रहाणे अजेय २७, अतिरिक्त-०, कुल-१५.५ ओवर में दो विकेट पर ७० रन, विकेट गिरे-१-१६, २-१९, गेंदबाजी-स्टार्क ४-०-२०-१, कमिन्स५-०-२२-१, हेजलवुड ३-१-१४-०, लियोन २.५-०-५-०, लाबुशेन १-०-९-०।