Latest News नयी दिल्ली मनोरंजन

मैट्रिक्स रिसरेक्शंस का दर्शकों पर चला जादू, जानें कहानी


मुंबई। Review : वर्ष 1999 में रिलीज साइंस फिक्‍शन एक्‍शन थ्रिलर हॉलीवुड फिल्‍म ‘द मैट्रिक्‍स रिसरेक्शंस’ का विषय काफी नया, रोचक और अपने समय से आगे का था। लाना और उनकी बहन लिली वाचोवस्की ने वीडियो गेम डिजायनर थॉमस एंडरसन उर्फ नियो (कियानो रीव्स) और ट्रिनिटी (कैरी एन मॉस) के जरिए एक ऐसी दुनिया से परिचित कराया जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मनुष्य सह-अस्तित्व के लिए लड़ते हैं। उसमें नीली और लाल गोली में किसी एक को चुनने का विकल्‍प आज भी यादगार है। उसके बाद वर्ष 2003 में इस फ्रेंचाइज की दो फिल्‍में द मैट्रिक्‍स रीलोडेड और द मैट्रिक्‍स रिवोल्‍यूशंस आई। करीब 18 साल के अंतराल के बाद इस फ्रेंचाइज की चौथी फिल्‍म द मैट्रिक्‍स रिसरेक्शंस सिनेमाघरों में रिलीज हुई है।

लाना वाचोवस्की निर्देशित द मैट्रिक्‍स रिसरेक्शन्स में नियो बेचैन, उदास और अधेड़ उम्र में नजर आता है, जो एक कंपनी में थॉमस एंडरसन के तौर पर काम कर रहा है। उसके अंदर रियल और वर्चुअल वर्ल्‍ड को लेकर कशमकश रहती है। उसे अपनी पिछली जिंदगी बिल्‍कुल याद नहीं है। वह एक काफी शॉप में ट्रिनिटी को देखता है। ट्रिनिटी को भी अपनी पिछली जिंदगी याद नहीं है। उसका अपना परिवार है। उसे बाइक चलाने का शौक है। क्‍या दोनों एकदूसरे से परिचित हैं? नियो अपनी पिछली जिंदगी में कैसे लौटेगा? ट्रिनिटी से मिलने के लिए उसे किन मुश्किलों से गुजरना होगा ऐसे कई प्रसंगों के ईदगिर्द कहानी गढ़ी गई है।

द मैट्रिक्स रिसरेक्शन्‍स की सबसे बड़ी खूबी डेनियल मस्‍सेसी और जॉन टोल की सिनेमटोग्राफी है जो फिल्‍म को आकर्षक बनाती है। उसके लिए उन्‍हें प्रोडक्‍शन डिजाइनर ह्यूग बेटअप और पीटर वालपोल का पूरा सहयोग मिला है।

फिल्‍म रिव्‍यू : द मैट्रिक्‍स रिसरेक्शंस

प्रमुख कलाकार : कियानो रीव्स, कैरी एन मॉस, जेसिका हेनविक, प्रियंका चोपड़ा

निर्देशक : लाना वाचोवस्की

अवधि : 148 मिनट

स्‍टार : ढाई