Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

मॉस्को में हुए आतंकी हमले में अब तक 93 लोगों की मौत, हिरासत में 11 आरोपी


मॉस्को। मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल कॉन्सर्ट में हुए हमले के बाद 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें सीधे तौर पर चार लोग शामिल हैं। विधायक अलेक्जेंडर खिनशेटिन ने शनिवार को टेलीग्राम पर इसकी सूचना दी।

 

खिनशेटिन ने बताया कि दो आरोपियों को रूस के ब्रांस्क क्षेत्र में कार का पीछा करने के बाद गिरफ्तार किया गया। वहीं, अन्य संदिग्ध पैदल ही पास के जंगल में भाग गए। इस्लामिक स्टेट खुरासन के आतंकवादियों द्वारा किए गए हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है। वहीं, 145 लोग घायल हुए है।

हमले का वीडियो डरा देने वाला

हमले की जगह के वीडियो फुटेज में क्रोकस सिटी हॉल कॉन्सर्ट स्थल में आग लगी हुई दिखाई दे रही है, जिससे हवा में घना, काला धुंआ भर गया है। इसमें विशाल हॉल में गोलियों की आवाज के बीच डरे हुए स्थानीय लोगों को चिल्लाते और दुबकते हुए भी दिखाया गया है। राज्य संचालित आरआईए नोवोस्ती ने बताया कि सशस्त्र व्यक्तियों ने गोलीबारी की और एक ग्रेनेड या आग लगाने वाला बम फेंका, जिससे आग लग गई।

कौन है ISIS-K आतंकवादी समूह?

ISIS-K आतंकवादी समूह की स्थापना 2015 में पाकिस्तानी तालिबान के असंतुष्ट सदस्यों द्वारा की गई थी। इस समूह में 2 हजार सैनिक शामिल है। न्यूयॉर्क स्थित सुरक्षा परामर्श फर्म सौफान ग्रुप के आतंकवाद विरोधी विश्लेषक कॉलिन पी. क्लार्क ने बताया कि आईएसआईएस-के पिछले दो सालों से रूस को निशाना बनाने की योजना बना रहा था। यह समूह अक्सर अपने प्रचार में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर वी. पुतिन की आलोचना करता है।