पटना

मोतिहारी: डीएम ने टीकाकरण केंद्रों का दौरा कर दिए निर्देश


मोतिहारी (आससे)। जिलाधिकारी श्रीशत कपिल अशोक ने सदर अस्पताल स्थित टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया तथा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। टीकाकरण केंद्र पर 18 वर्ष के ऊपर लोगों का टीका लग रहा है। उन्होंने टीका ले रहे लोगों से बातचीत की, तथा धैर्य रखकर  अपने नंबर की  प्रतीक्षा कर टीका लेने का अपील किया। उन्होंने टीकाकरण की प्रक्रिया को निरीक्षण किया उपस्थित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

टीकाकरण स्थल पर शिक्षा विभाग द्वारा कार्यापालक  सहायक की प्रतिनियुक्ति की गई थी, परंतु कार्यपालक सहायको का अनुपस्थित रहने के कारण जिला पदाधिकारी महोदय ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना से अनुपस्थिति रहने का स्पष्टीकरण की मांग की गई। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिये कि कंप्यूटर ऑपरेटर/ कार्यपालक सहायक  की सेवा 3 माह के लिए जिला के पैनल से  लीजिए तथा उनसे काम लीजिए।

जिलाधिकारी ने एंबुलेंस सेवा 102 के एसीओ आनंद कुमार के द्वारा सेवा  उपलब्ध नहीं कराने पर  एफआईआर दर्ज करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिये। जिलाअधिकारी ने डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का भी निरीक्षण किये तथा वहां उपस्थित डॉक्टर एवं पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी पेशेंट को हर 2 घंटा में मॉनिटरिंग किया जाए तथा एक चार्ट पर अपडेट किया जाए। डॉक्टरों को रोस्टर के अनुरूप ड्यूटी पर लगाया जाए ताकि पेशेंट का समुचित देख रेख हो सके। अभी इस  सेंटर में 105 पेशेंट भर्ती है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन एवं रेमडेशिविर इंजेक्शन की कमी नहीं है आवश्यकता होने पर मरीजों को लगाया जाय।

वंही बिहार सरकार द्वारा दिए गए निदेश के आलोक मे 18-44 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए कोविड-19 वैक्सीन का टीकाकरण पूर्वी चंपारण जिला मे भी शुरु हो गया है। टीकाकरण सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सदर अस्पताल मे शुरू हो गया है। 18-44 वर्ष की आयु के लोगो के लिए  टीके लगवाने के लिए पूर्व पंजीकरण और स्लॉट बुकिंग अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। किसी भी हाल में टीकाकरण स्थल पर पंजीकरण नही होगा। आप खुद को पंजीकृत करें और कोविड-19 टीकाकरण के लिए अपने स्लॉट बुक करें। अपने आवंटित स्लॉट एवम निर्धारित तिथि को ही टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्र पर पहुँचे।

याद रखे अनावश्यक भीड़ लगाने से कोरोना संक्रमण का फैलाव हो सकता है। अतः रेजिस्ट्रेशन के उपरांत निर्धारित तिथि एवम निर्धारित टीकाकरण केंद्र पर जाकर ही टीका लगवाए। जो व्यक्ति 1 मई 21 को 18  वर्ष या उससे अधिक है वही टीकाकरण के पात्र होंगे। 45 + एवं 60+ का टीकाकरण अनवरत चलता रहेगा। टीकारण के इस अभियान में आपका सहयोग अत्यंत आवश्यक है। कोविड-19 टीकाकरण हेतु पंजीकरण का लिंक  निम्न है:- https://selfregistration.cowin.gov.in/ उक्त आशय की जानकारी   डीपीआरओ, मोतिहारी ने दी।