पटना

मोतिहारी में सोमवती नदी का टूटा बांध, कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी, ग्रामीणों में दहशत


मोतिहारी (आससे)। जिले में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से नदिया उफान पर हैं। कल्याणपुर प्रखंड से होकर गुजरने वाली सोमवती नदी का बांध रघुनाथपुर पंचायत स्थित कोन्हिया गांव से समीप करीब 20 फीट में टूट गया है। जिस कारण नदी का पानी तेजी से गांवों ओर बढ़ रहा है। हालांकि स्थानीय ग्रामीण अपने स्तर से क्षतिग्रस्त बांध का मरम्मत करने में जुटे हुए हैं। लेकिन समाचार प्रेषण तक प्रशासनिक की टीम बांध मरम्मत को लेकर नहीं पहुंची थी।

जानकारी के मुताबिक कोन्हिया गांव के समीप सोमवती नदी का बांध काफी जर्जर थी। जिसकी जानकारी स्थानीय मुखिया पूनम देवी ने एक वर्ष पूर्व ही अंचलाधिकारी समेत आलाधिकारियों को देकर बांध की मरम्मत कराने की मांग की थी। लेकिन अधिकारियों ने मुखिया पूनम देवी के आग्रह पर ध्यान नहीं दिया। जिस कारण मुखिया ने खुद के निजी खर्च पर बांध का मरम्मत कराया था। लेकिन पदाधिकारियों के उदासीन रवैया के कारण सोमवती नदी के बांध का सुदृढ़ीकरण ठीक ढ़ंग से नहीं हो सका। रविवार के शाम में सोमवती नदी के पानी के दबाब से बांध टूट गया।

सोमवती का बांध टूटने से रघुनाथपुर पंचायत के कोन्हिया, हरिहरपुर, सुबैया और खोड़ा समेत कई गांव में नदी का पानी फैलने लगा है। जिस कारण स्थानीय ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। हालांकि स्थानीय ग्रामीणों ने अपने स्तर से टूटे हुए नदी के बांध का मरम्मती का कार्य शुरु कर दिया है। ताकि टूटे हुए बांध से गांव की ओर जा रहे नदी के पानी को रोका जा सके।