पटना

गया: वर्चुअल बैठक में कोविड संक्रमण को लेकर प्रभारी मंत्री ने जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों से की सहयोग की अपील


गया में बिछेगा बड़े-बड़े में उद्योगों का जाल : शाहनवाज

गया। 09 मई 2021, गया जिले के माननीय प्रभारी मंत्री-सह-उद्योग मंत्री, बिहार सरकार शाहनवाज हुसैन की अध्यक्षता में कोविड 19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए वर्चुअल बैठक के माध्यम से जिले के पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए गया जिले में कोरोना संक्रमण के दर को कम करने, लोगों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने, गया जिले में आक्सीजन प्लांट स्थापित करने, अस्पतालों की व्यवस्था में और अधिक सुधार लाने, दवाकी उपलब्धता सुनिश्चित करने, टीकाकरण एवं कोरोना जांच को ग्रामीण स्तर तक पहुँचाने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श करते हुए प्रभारी मंत्रीने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिये।

प्रभारी मंत्री-सह-उद्योग मंत्री, बिहार सरकार ने वर्चुअल बैठक में मोक्ष एवं आध्यात्मिक की नगरी गया में उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के स्वागत करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधि जिले प्रशासन को रचनात्मक एवं सकारात्मक सहयोग देना सुनिश्चित करेंगे। मंत्रीने सभी पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों को कहा कि कोरोना की लड़ाई हम सबको मिलकर लड़ना है। उन्होंने कहा कि गया में बड़े-बड़े में उद्योगों का जाल बिछेगा तथा गया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा में और अधिक सुधार होगा।

मंत्री ने बताया कि राज्य में 19 आक्सीजन प्लांट चल रहे हैं तथा 3 प्लांट और लगेंगे। गया में आक्सीजन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। मंत्री ने सिविल सर्जन को निदेश दिया कि कोरोना टेस्टिंग को अधिक बढ़ाने तथा टीकाकरण कार्य मे सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा। गया जिले में पर्यटन विकास को बढ़ाने तथा बड़े-बड़े उद्योग में लगाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय मे गया जिलाका काफी विकास होगा।

उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों से अपील किया है कि आपस में समन्वय स्थापित कर कोरोना महामारी का एकजुट होकर सामना करें। मंत्री ने जिला पदाधिकारीको निदेश दिया कि जो विदेशी बाहर से आये हुए हैं, लाकडाउन में यहां से अपने देश नहीं जा पा रहे हैं अथवा किसी कार्य से यहां रुके हैं, उनका विशेष रूप से ध्यान रखते हुए अतिथि देवो भवः की भावना से कार्य करे।

वर्चुअल बैठक में सांसद, गया विजय कुमार मांझी द्वारा एएनएमएमसीएच में बेड की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया। साथ ही चिकित्सकों की संख्या को बढ़ाने की बात कही। निजी अस्पताल में सरकार द्वारा निर्धारित दर पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का सुझाव दिया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि शेरघाटी में आक्सीजन प्लांट लगाया जाए। सांसद, औरंगाबाद सुशील कुमार सिंहने वर्चुअल बैठक में जिले में एम्बुलेंस की संख्या और अधिक बढ़ाई जाए।

सांसद तथा एमएलए फण्ड से एम्बुलेंस का क्रय करने, आक्सीजन प्लांट की स्थापना एवं आक्सीजन फ़्लो मीटर की क्रय करने का सुझाव दिया। टीकाकरण, कोरोना जांच, सैनिटाइजेसन एवं सामुदायिक रसोई की व्यवस्था ग्रामीण स्तर तक करानेका सुझाव दिया। अवधेश नारायण सिंह, सभापति, बिहार विधान परिषद ने सुझाव दिया कि 18 वर्ष के ऊपर आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण कार्य मे यह प्रयास किया जाए कि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो।

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने ग्रामीण तथा दुर्गम क्षेत्र में सैनिटाइजेसन का काम बढ़ाने की मांग की। पंचायत स्तर पर कोरोना जांच की सुविधा बढ़ाने तथा सप्ताह में एक दिन भी ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जांच कराने की मांग की। उन्होंने बाँकेबाजार, डुकरिया की सिमी अतिरिक्त चिकित्सक बढ़ाने की मांग की। उन्होंने विधायक फण्डसे आक्सीजन प्लांट लगाने का सुझाव दिया। विधायक, वजीरगंज वीरेंद्र सिंह मानपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डिजिटल एक्स रे की व्यवस्था करने सामुदायिक किचनकी व्यवस्था प्रखण्ड स्तर पर कराने, वजीरगंज तथा मानपुर प्रखंडके ग्रामीण क्षेत्रों में सैनिटाइजेसन की व्यवस्था कराने की मांग की।

पूर्व मंत्री-सह-नगर विधायक डा॰ प्रेम कुमार ने मांग किया कि सामुदायिक रसोई की व्यवस्था और अधिक संख्या में हो। एएनएमएमसीएच में बेड की संख्या बढ़ाने तथा होम आइसोलेशन में जो कोरोना मरीज हैं, चिकित्सक उन्हें जाकर देखे। विधायिका, बाराचट्टी ज्योति देवी द्वारा बताया गया कि जिला पदाधिकारी के पहल पर काफी दिनों से अनुपस्थित 5 चिकित्सकों ने योगदान किया है। उन्होंने बाराचट्टी में हेल्थ सेन्टर बनाकर लोगो को लाभ पहुँचाने का सुझाव दिया। विधान पार्षद, डा॰ संजीव श्याम सिंह ने सुझाव दिया कि कोरोना टेस्टिंग का कार्य पंचायत स्तर पर हो तथा सामुदायिक रसोई की व्यवस्था सभी प्रखंड स्तर पर हो। जिन गंभीर मरीजो के फेफड़े में संक्रमण है, उनकी समुचित जांचकी व्यवस्था की जाए।

विधायक, बोधगया कुमार सर्वजीत ने एएनएमएमसीएच में बेड की संख्या बढ़ाने, बोधगया में 100 बेड का कोविड अस्पताल बनाने, बोधगया नगर पंचायत क्षेत्र में सैनिटाइजेसन प्रभावी तरीके से कराने की मांग की। विधायक, गुरुआ, विनय यादवने गुरुआ, परैया तथा गुरारू के गांव में सैनिटाइजेसन कराने का अनुरोध किया। विधायक, शेरघाटी मंजू अग्रवाल ने बताया कि शेरघाटी अस्पताल में आक्सीजन फ्लो मीटर की और अधिक व्यवस्था कराने का अनुरोध किया। विधायक टिकारी अनिल कुमार ने बताया कि अनुमंडलीय अस्पताल, टिकारी में आक्सीजन फ्लो मीटर की और अधिक व्यवस्था कराने तथा वरीय पुलिस अधीक्षक से अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त कराने का अनुरोध किया।

उप महापौर मोहन श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि गया नगर निगम क्षेत्र में स्प्रे मशीन तथा फोगिंग मशीन के माध्यम से डोर टू डोर सैनिटाइजेसन का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रात्रि में भी सैनिटाइजेसन का काम कराया जा रहा है। पूर्व मंत्री बिनोद प्रसाद यादव तथा पूर्व विधायक अभय कुशवाहा द्वारा कोरोना से संबंधित अपने सुझाव तथा प्रस्ताव दिए।

वर्चुअल बैठक में प्रभारी मंत्री द्वारा संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए महत्वपूर्ण निदेश दिए। उन्होंने बताया कि गया जिले में और जिले की तुलना में पाजिटिव मामले कम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर तथा पदाधिकारियों की मुस्तैदी से और अधिक सुधार होगा। उन्होंने निदेश दिया कि जिले में कोरोना से संबंधित दवा की कोई कमी न हो, आक्सिजनयुक्त बेड की भी कमी न हो, इसे सुनिश्चित करे। उन्होंने सभी पदाधिाकारियों, चिकित्सकों, पारामेडिकल स्टाफ, पुलिस सहित जो कोरोना के बचाव कार्य में लगे हैं, नसीहत दिया कि सभी सतर्क एवं सुरक्षित रहते हुए कोरोना से बचाव संबंधी कार्य करें।

उन्होंने वरीय पुलिस अधीक्षक को निदेश दिया कि लाकडाउन का अनुपालन सख्ती के साथ करावे, परंतु किसी पर बल प्रयोग न हो, इसे ध्यान में रखें। उन्होंने बताया कि उद्योग विभाग में सभी लोग आक्सीजन प्लांट लगाने पर ही कार्य कर रहे हैं। उन्होंने सामुदायिक रसोई की समीक्षा के क्रम में निदेश दिया कि भोजन एवं पानी की गुणवत्ता पर पूरा धयान रखें। प्रभारी मंत्री को जिला पदाधिकारी द्वारा कोरोना से संबंधित कार्यो का विस्तार से ब्यौरा दिया। जिले में पाजिटिविटी दर 1.95 है। अबतक 135 लोगकी मृत्यु हुई है। जिले में पूर्ण रूपसे लाकडाउन प्रभावी है। उन्होंने बताया कि जिले में 24 स्थानोंपर सामुदायिक रसोई संचालित है, जिसमे 3,052 लोगोंने भोजन किया है।

उन्होंने बताया कि जिले में 99 स्थानों पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। नगर आयुक्त, नगर निगम, गया सावन कुमार ने प्रभारी मंत्री को बताया कि पूरे नगर निगम क्षेत्र में सफाईकर्मी स्वच्छता वाहन के साथ पूरे समन्वय बनाते हुए सफाई कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया की सरकार द्वारा दिये गए निदेशके आलोक में कोरोना से संबंधित मृत लोगों के अंतिम संस्कार पूरे सम्मान के साथ किया जा रहा है।