पटना

बिहारशरीफ: पंचायत चुनाव में नामांकन की सबसे अधिक भीड़ मुखिया और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए


    • गिरियक में अब तक मुखिया पद के लिए 28 तथा थरथरी में 21 लोग कर चुके हैं नामांकन
    • थरथरी जिला परिषद् सीट के लिए नौ लोग भर चुके है पर्चा जबकि गिरियक में नामांकन नहीं

बिहारशरीफ (आससे)। दूसरे चरण में जिले के गिरियक एवं थरथरी प्रखंडों में पंचायत चुनाव होना है। इसके लिए नामांकन का सिलसिला शुरू हो चुका है। आज तीसरे दिन थरथरी जिला परिषद् सीट के लिए कुल 6 लोगों ने नामांकन पर्चा भरा। इसके पूर्व तीन लोगों ने नामांकन पर्चा भरा था। इस प्रकार अभी तक जिला परिषद् सीट पर चुनाव लड़ने वाले लोगों की संख्या 9 हो गयी है। खास बात यह है कि अभी तक एक भी महिला प्रत्याशी ने नामांकन पर्चा नहीं भरा है। जिला परिषद् के लिए नामांकन हिलसा अनुमंडल में होता है।

इधर दूसरी ओर गिरियक जिला परिषद् सीट के लिए नामांकन राजगीर अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय में होना है। आज तीसरे दिन इस क्षेत्र के लिए एक भी प्रत्याशी ने नामांकन पर्च नहीं भरा। बीते कल भी जिला परिषद् सीट के लिए कोई नामांकन दाखिल नहीं हुआ था।

इधर दूसरी ओर थरथरी प्रखंड कार्यालय में आज तीसरे दिन नामांकन के लिए लोगों की भीड़ रही। आज बुधवार को पंचायत समिति के लिए 22 लोगों ने नामांकन पर्चा भरा, जिसमें 11 पुरुष और 11 महिलाएं है। जबकि पूर्व में 14 लोगों ने पंचायत समिति के लिए नामांकन किया था, जिसमें  नौ महिला और पांच पुरुष है। अब तक प्रखंड के विभिन्न सीटों के लिए कुल 36 लोग पंचायत समिति पद के लिए नामांकन कर चुके है, जिसमें 20 महिला और 16 पुरुष है।

इधर दूसरी ओर मुखिया पद के लिए गुरूवार को 13 लोगों ने नामांकन पर्चा भरा, जिसमें पांच महिला और आठ पुरुष है। इसके पूर्व विभिन्न पंचायतों के लिए दो महिला और छः पुरुष सहित आठ लोगों ने पर्चा भरा था। इस प्रकार थरथरी प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के लिए सात महिला और 14 पुरुष सहित 21 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

प्रखंड में जिला मुखिया का पद है सरपंच का उतना हीं पद है, लेकिन इस पद के लिए नामांकन हेतु लोगों में उत्साह कम देखा गया है। आज तीन महिला और पांच पुरुष सहित कुल आठ लोगों ने नामांकन दाखिल किया है, जबकि पूर्व में तीन महिला और चार पुरुष सहित कुल सात लोगों ने नामांकन पर्चा भरा था। इस प्रकार सरपंच पद के लिए अब तक छः महिला और नौ पुरुष सहित 15 लोग नामांकन पर्चा भर चुके है।

इसी प्रकार ग्राम पंचायत सदस्य के लिए आज तीसरे दिन 43 महिला और 43 पुरुष सहित 86 लोगों ने नामांकन पर्चा भरा, जबकि पूर्व में 38 महिला 36 पुरुष सहित कुल 74 लोग नामांकन पर्चा भरे थे और अब तक ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 81 महिला 79 पुरुष सहित 160 लोग नामांकन दर्ज कर चुके है।

हालांकि पंचायत  सदस्य के बराबर हीं कचहरी पंच का पद है लेकिन गुरुवार को 21 महिला और 14 पुरुष सहित 15 लोगों ने इस पद के लिए पर्चा भरा। इस प्रकार अब तक विभिन्न क्षेत्रें के लिए कुल 36 महिला और 20 पुरुष सहित 56 लोगों ने पंच के लिए नामांकन किया है।

इधर दूसरी ओर गिरियक में आज विभिन्न पंचायत समिति पदों के लिए पांच महिला और चार पुरुष सहित नौ लोगों ने नामांकन पर्चा भरा और इस प्रकार अब तक सात महिला और पांच पुरुष सहित 12 लोगों ने नामांकन दाखिल किया है, जबकि मुखिया पद के लिए तीसरे दिन नामांकन में सात महिला और तीन पुरुष सहित कुल 10 लोगों ने पर्चा भरा और अब तक पंचायत के विभिन्न मुखिया पदों के लिए 14 महिला और इतना हीं पुरुष सहित 28 लोग नामांकन कर चुके है।

वहीं सरपंच पद के लिए आज आठ महिला और दो पुरुष सहित कुल 10 लोग नामांकन पर्चा भरे और सरपंच पद के उम्मीदवारों की संख्या अब तक 13 हुई है। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 62 लोगों ने नामांकन का परचा भरा जबकि 65 ने पूर्व में नामांकन दाखिल किया था। इस प्रकार पंचायत सदस्य के लिए 127 लोग नामांकन दर्ज कर चुके है। जबकि ग्राम कचहरी के लिए आज 15 नामांकन हुआ। पहले से 23 का नामांकन हो चुका था। इस प्रकार विभिनन ग्राम कचहरी के लिए अब तक 38 लोग नामांकन किये है।