पटना

मोतिहारी: मद्द निषेध मंत्री ने की समीक्षा बैठक


मोतिहारी (आससे)। बिहार सरकार के मंत्री, मद्धनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में जिलाधिकारी श्रीशत कपिल अशोक, पुलिस अधीक्षक नवीन चंद्र झा जुड़े थे। मंत्री ने कहा कि दूसरे राज्य से सटे बाडर क्षेत्रों में वाहनों की चेकिंग व्यापक पैमाने पर करना सुनिश्चित करें। खासकर झारखंड, उत्तर प्रदेश ,वेस्ट बंगाल से सटे सीमा क्षेत्रों में शराब पकड़ने के लिए विशेष चौकसी बरतें।

राज्यभर में ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध शराब के निर्माण एवं पीने वालों पर कड़ी कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाय। ग्रामीण क्षेत्रों में चौकीदार जमीनी स्तर पर सूचना देने के लिए रीढ़ की हड्डी का काम करते हैं। विशेष रुप से चौकीदार को जिम्मेवारी दी जाए। उनसे लिखित में प्रमाण पत्र लिया जाए कि उनके क्षेत्र में कोई अवैध शराब का निर्माण या बिक्री नहीं होता है। लापरवाह चौकीदारों पर कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने कहा किशराब की धरपकड़ के लिए अतिरिक्त होमगार्ड, सैफ के जवान लगाएं। संबंधित पदाधिकारी मध्य निषेध नियमों का कड़ाई से पालन करें।

उन्होंने कहा कि रोड मैप तैयार कर सभी उत्पाद अधीक्षक एवं पुलिस पदाधिकारी अपने क्षेत्र में शराब माफियाओं का टॉप टेन का लिस्ट थाना स्तर पर तैयार कर उनपर कड़ी कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। चिन्हित क्षेत्रों में सादा ड्रेस में स्पेशल टीम लगाकर एक साथ छापेमारी की कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाय। सूचना तंत्र को मजबूत करें। साथ ही जन जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को नशीली पदार्थों से वंचित रहने के लिए प्रेरित करें।

मद्य निषेध अंतर्गत जब्त वाहनों की नीलामी शीघ्र करने का निर्देश दिया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक के साथ उत्पाद अधीक्षक एव अन्य पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ें थे। उक्त आशय की जानकारी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर डीपीआरओ ने दी।