Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, 2026 तक जारी रहेगा राष्ट्रीय आयुष मिशन


  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि योजना के तहत प्राचीन एवं पारंपरिक औषधीय प्रणालियों को बढ़ावा दिया जाएगा और आयुष स्वास्थ्य केंद्रों, मेडिकल कॉलेज, अस्पतालों और औषधालयों की स्थापना की जाएगी.

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय आयुष मिशन को 2026 तक केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में जारी रखने को बुधवार को अनुमति प्रदान कर दी. योजना 4,607.30 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रभाव के साथ एक अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2026 तक जारी रहेगी.

ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि योजना में भारतीयों के संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आयुष क्षेत्र का विस्तार शामिल है. उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्राचीन एवं पारंपरिक औषधीय प्रणालियों को बढ़ावा दिया जाएगा और आयुष स्वास्थ्य केंद्रों, मेडिकल कॉलेज, अस्पतालों और औषधालयों की स्थापना की जाएगी और इन्हें उन्नत किया जाएगा.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि मंत्रिमंडल ने उत्तर पूर्वी लोक चिकित्सा संस्थान के नाम को उत्तर पूर्वी आयुर्वेद और लोक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के रूप में बदलने को भी मंजूरी दी है. इस संबंध में एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इसके साथ ही महत्वपूर्ण परिवर्तन ‘मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन’ और नियमों व विनियमों में भी किए जाएंगे.