Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

मोदी-जॉनसन ने फोन पर की बात, तालिबान को लेकर वैश्विक दृष्टिकोण का किया समर्थन


  1. नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन ने सोमवार को तालिबान के साथ जुड़ाव के लिए एक समन्वित वैश्विक दृष्टिकोण की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की।

अफगानिस्तान की स्थिति जॉनसन और मोदी के बीच एक फोन कॉल में सामने आई, जिन्होंने मई में अपनाए गए भारत-ब्रिटेन संबंधों के लिए रोडमैप 2030 को लागू करने में प्रगति की समीक्षा की।

डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, ”वे तालिबान के साथ एक समन्वित अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण की आवश्यकता पर सहमत हुए, देश में मानवाधिकारों को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। नेताओं ने अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के बारे में भी बात की।”

पीएम मोदी ने इसके तुरंत बाद बैठक के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा, ”प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से बात करके खुशी हुई। हमने भारत-यूके एजेंडा 2030 पर प्रगति की समीक्षा की, ग्लासगो में आगामी सीओपी-26 के संदर्भ में जलवायु कार्रवाई पर विचारों का आदान-प्रदान किया और अफगानिस्तान सहित क्षेत्रीय मुद्दों पर अपने आकलन साझा किए।”

कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में तालिबान का एक प्रतिनिधिमंडल वर्तमान में कतर में है, जिसमें अमेरिका सहित कई देशों के साथ बातचीत की जा रही है, जिसका उद्देश्य काबुल में स्थापना के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करना और लगभग 10 बिलियन डॉलर की संपत्ति पर रोक हटाने की मांग करना है।